विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2022

Health Signs: मुंह में दिखने वाले ये 6 संकेत बता सकते हैं कि आपकी हेल्थ कंडिशन कैसी है, विटामिन की कमी का भी लगा सकते हैं पता

Health Signs On Mouth: इन मुंह के संकेतों से जितनी जल्दी इन स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान की जाएगी, उन्हें मैनेज करना और इलाज करना उतना ही आसान होगा.

Health Signs: मुंह में दिखने वाले ये 6 संकेत बता सकते हैं कि आपकी हेल्थ कंडिशन कैसी है, विटामिन की कमी का भी लगा सकते हैं पता
Health Signs On Mouth: आपका मुंह हेल्थ कॉम्प्लीकेशन के बारे में भी बहुत कुछ बता सकता है.

Disease Symptoms In Mouth: लोग अक्सर सोचते हैं कि ओरल हेल्थ केवल दांतों की स्वच्छता तक ही सीमित है. हालांकि आपका मुंह अन्य हेल्थ कॉम्प्लीकेशन के बारे में भी बहुत कुछ बता सकता है. ओरल हेल्थ सिर्फ ताजी सांस लेने से ज्यादा कुछ नहीं है और संभावित गंभीर स्थितियों की शुरुआती पहचान में मदद कर सकता है. किसी की सांस की गंध से लेकर जीभ के रंग और मसूड़ों की स्थिति तक आपके मुंह में आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के कई संकेत हैं. इन मुंह के संकेतों से जितनी जल्दी इन स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान की जाएगी, उन्हें मैनेज करना और इलाज करना उतना ही आसान होगा.

1) मसूड़ों से खून बहना

अगर आपके मसूड़े पीले पड़ जाते हैं या ब्रश करते समय खून आता है, तो यह मसूड़े की बीमारी का संकेत हो सकता है, जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया है कि मसूड़े की बीमारी वाले मरीजों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने की संभावना दो से तीन गुना अधिक होती है. यह सूजन के कारण हो सकता है जिससे धमनियां सख्त हो सकती हैं और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

चलते समय महसूस हो पैरों में ये एक लक्षण, तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल लेवल हो गया है हाई

मसूड़ों में सूजन या खून बहना भी विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है. मल्टीविटामिन और ओमेगा-3 मछली का तेल लेने से पोषण संबंधी कमियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

2) सफेद जीभ

आपकी जीभ पर हल्का सा सफेद लेप होना पूरी तरह से सामान्य है. हालांकि, कभी-कभी यह लेप किसी संक्रमण या कैंसर जैसी अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है. असामान्य सफेद धब्बे कैंसर हो सकते हैं और इसकी जांच एक डॉक्टर द्वारा की जानी चाहिए और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए. सफेद जीभ एक कम गंभीर स्थिति का संकेत भी हो सकती है जिसे ओरल लाइकेन प्लेनस या ओरल थ्रश के रूप में जाना जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर के 3 वार्निंग संकेत, जो बताते हैं कि आपका बीपी अब बुरी कंडीशन में है, जानें कंट्रोल करने के उपाय

3) मुंह के छालें

मुंह के छाले आमतौर पर हानिरहित होते हैं और कुछ दिनों या हफ्तों में ठीक हो जाते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनका कारण क्या था. कुछ हल्की समस्याओं में गाल के अंदर काटना, खराब फिटिंग वाले डेन्चर, सोडियम लॉरिल सल्फेट युक्त टूथपेस्ट और फूड सेंसिटिविटी शामिल हैं. मुंह के छाले हार्मोनल परिवर्तन, बी विटामिन, जिंक और आयरन की कमी का भी संकेत हो सकते हैं. ये हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, ओरल लाइकेन प्लेनस, क्रोहन रोग और सीलिएक रोग या एचआईवी या ल्यूपस जैसी स्वास्थ्य स्थिति होने से कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण भी हो सकते हैं.

6mbg0po

4) बदबूदार सांस

सांसों की दुर्गंध संकेत है कि आपके स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है. खराब मौखिक स्वच्छता या कुछ ऐसा खाने के अलावा जो अस्थायी रूप से खराब सांस का कारण बन सकता है, अगर आप इसे नियमित रूप से अनुभव कर रहे हैं, तो यह मसूड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है.

दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए इन 5 आसान ड्रिंक्स का सेवन करें, लॉन्ग लाइफ भी जिएंगे आप

नाक, साइनस या गले में सूजन भी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती है. कुछ कैंसर जैसे रोग और मेटाबॉलिक संबंधी विकार जैसी स्थितियां भी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती हैं.

5) कोनों पर दरारें

मुंह से प्रकट होने वाली एक अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत कोने की दरारें हैं जो आय़रन, जिंक या बी विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है. ये दरारें यह भी संकेत दे सकती हैं कि आपके पाचन तंत्र में कोई समस्या है. भड़काऊ पाचन विकार वाले लोग - सीलिएक रोग, क्रोहन या अल्सरेटिव कोलाइटिस मुंह के कोने में दरारें दिखाई दे सकती है. अपने आहार में विटामिन की मात्रा बढ़ाकर कॉर्नर क्रैक को ठीक किया जा सकता है.

6) मुंह के कैंसर के लक्षण

मुंह का कैंसर मुंह के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकता है - होंठ, मसूड़े, जीभ, गालों की अंदरूनी परत, मुंह की छत और मुंह के तल में. मुंह के कैंसर के लक्षणों में ढीले दांत, एक होंठ या मुंह का घाव जो ठीक नहीं होता है, आपके मुंह के अंदर एक सफेद या लाल रंग का पैच, आपके मुंह के अंदर एक वृद्धि या गांठ, मुंह में दर्द और निगलने में कठिनाई या दर्द होता है.

सुबह उठते ही सूजे हुए लगते हैं पैर, तो सूजन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार नुस्खे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही में मिला कर बालों में लगा लें ये चीज, इतने काले हो जाएंगे बाल कि हेयर डाई लगाना भूल जाओगे
Health Signs: मुंह में दिखने वाले ये 6 संकेत बता सकते हैं कि आपकी हेल्थ कंडिशन कैसी है, विटामिन की कमी का भी लगा सकते हैं पता
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
Next Article
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;