Health Tips: ट्रेडमिल पर दौड़ते समय रखें स्पीड और हार्टबीट का खास ख्याल, इन 5 गलतियों से हार्ट पर पड़ता है असर

Heart Health And Exercise: ट्रेडमिल पर दौड़ते समय लोग स्पीड का ध्यान नहीं रखते जिसका असर सीधा हार्ट पर पड़ता है. इसके अलावा ट्रेडमिल में लगातार आपकी हार्टबीट बताई जाती है उस पर भी ध्यान रखना जरूरी है.

Health Tips: ट्रेडमिल पर दौड़ते समय रखें स्पीड और हार्टबीट का खास ख्याल, इन 5 गलतियों से हार्ट पर पड़ता है असर

Treadmill And Heart Health: जिम में कार्डियो  करते वक्त कुछ लोग सावधानियों को इग्नोर कर देते हैं.

Treadmill And Heart Health: आज के समय में लोग फिटनेस के दीवाने हैं. सब चाहते हैं कि वो फिट एवं हेल्दी रहें जिसके लिए लोग जिम में घंटो पसीना भी बहाते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से जिस तरह एक्सरसाइज के दौरान हार्टअटैक की खबरें आ रही हैं उसके बाद अलर्ट हो जाना जरूरी है. जिम में कार्डियो  करते वक्त कुछ लोग सावधानियों को इग्नोर कर देते हैं जिसका स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. ट्रेडमिल पर दौड़ना भी उन्हीं चीजों में से एक है. ट्रेडमिल पर दौड़ते समय लोग स्पीड का ध्यान नहीं रखते जिसका असर सीधा हार्ट पर पड़ता है.  इसके अलावा ट्रेडमिल में लगातार आपकी हार्टबीट बताई जाती है उस पर भी ध्यान रखना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं ट्रेडमिल करते वक्त किन गलतियों को करने से आपको बचना चाहिए.

इन सावधानियों का रखें ध्यान | Take Care Of These Precautions

1. स्पीड का रखें ध्यान 

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय स्पीड का खास ख्याल रखें. कुछ लोग जिम की शुरूआत करते ही ट्रेडमिल की स्पीड बढ़ा देते हैं जिसका असर उनके शरीर पर पड़ता है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप जिम में ट्रेडमिल पर रनिंग करना शुरू करने जा रहे हैं तो किसी एक्सपर्ट या ट्रेनर की सलाह जरूर लें.

बालों पर ऑलिव ऑयल लगाने से नहीं आता डैंड्रफ, चमकदार और स्मूद भी बने रहेंगे, जानिए कैसे करें उपयोग

2. हार्ट बीट का रखें ख्याल 

अगर ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए आपकी हार्ट बीट बढ़ रही है तो तुरंत ट्रेडिमल से उतर जाएं और किसी डॉक्टर को दिखाएं. ऐसी कंडीशन में स्ट्रोक या हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

3. प्रोटीन लेने से बचें

अगर आप ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं और उसके तुरंत बाद प्रोटीन भी लेते हैं तो आज ही एक्स्ट्रा प्रोटीन लेना छोड़ दें. प्रोटीन लेने से हार्ट की बीमारियों का खतरा बना रहता है.

बहुत पानी पीने के बाद भी हर समय सूख जाता है मुंह, तो आज से ही आजमाएं ये 7 उपाय

4. बैकपेन होने पर रनिंग न करें 

अगर आपको बैकपेन की समस्या है तो आपको ट्रेडमिल पर दौड़ने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपकी इंजरी और गहरी हो सकती है और आपके पीठ का दर्द भी बढ़ सकता है. 

5. वार्मअप जरूर करें 

ट्रेडमिल पर बिना वार्मअप के दौड़ने से हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होती है. इसलिए ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले वार्मअप जरूर कर लें.

थकी और सूजी हुई आंखों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, सुंदर दिखने लगेंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.