विज्ञापन
This Article is From Aug 14, 2023

स्वतंत्रता दिवस से कर लें प्रण खुद पर हावी नहीं होने देंगे तनाव, आज से ही फॉलो करें ये टिप्स और रहें हमेशा हेल्दी और हैप्पी

Independence Day 2023: तेज रफ्तार दुनिया के साथ चलने और मशहूर हस्तियों के बीच अपनी जगह बनाने की होड़ में हम सभी तनावपूर्ण और दबाव भरी लाइफस्टाइल जी रहे हैं. इस स्वतंत्रता दिवस पर जानिए खुद को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए क्या करें.

स्वतंत्रता दिवस से कर लें प्रण खुद पर हावी नहीं होने देंगे तनाव, आज से ही फॉलो करें ये टिप्स और रहें हमेशा हेल्दी और हैप्पी
Independence Day 2023: हर व्यक्ति किसी न किसी वजह से तनाव महसूस करता है.

Happy Independence Day 2023: जैसे-जैसे 77वां स्वतंत्रता दिवस नजदीक आ रहा है, भारत 15 अगस्त को ब्रिटिश शासन से अपनी आजादी का जश्न बड़े धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहा है, लेकिन देशभक्ति की भावना और जश्न मनाने से पहले एक पहेली सामने आती है कि क्या हम सब सचमुच आजाद हैं? तेज रफ्तार दुनिया के साथ चलने और मशहूर हस्तियों के बीच अपनी जगह बनाने की होड़ में हम सभी तनावपूर्ण और दबाव भरी लाइफस्टाइल जी रहे हैं. इस तरह की लाइफस्टाइल हार्ट डिजीज, कॉग्नेटिव लॉस, हाई ब्लड प्रेशर और यहां तक कि हार्ट फेलियर जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है. हर व्यक्ति किसी न किसी वजह से तनाव महसूस करता है. इसलिए 77वें स्वतंत्रता दिवस पर अगर आप कोई संकल्प लेना चाहते हैं तो आपको स्ट्रेस को ना कहना चाहिए और खुशहाल जीवन जीना चाहिए.

स्ट्रेस को दूर रखने के लिए क्या करें? | What to do to keep stress away?

1. हेल्दी खाएं

यह याद रखना जरूरी है कि हेल्दी खाना अच्छे मूड के बराबर होता है. हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है. पौष्टिक चीजें शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करेंगी और हमारे दिमाग को तनावग्रस्त होने से बचाएगा.

2. पैदल चलें

पैदल चलना या ध्यान जैसी किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी चिंता, अवसाद आदि के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है और आपकी नसों पर शांत प्रभाव डालेगी.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

3. अपने लिए समय निकालें

लंबे और स्ट्रेस वाले काम के घंटों के बाद सोशलाइजेशन, आराम या व्यायाम के लिए समय निकालें. ऐसी चीजें करें जो आपको प्रेरित करती हैं, आपको आराम करने में मदद करेंगी. ऐसी एक्टिविटी में शामिल हों जिससे आप हल्का और आराम महसूस करें.

4. जो सही है उसे प्राथमिकता दें

सबसे जरूरी बात जो किसी को समझनी होगी और समय के साथ उसको फॉलो करना होगा वह है प्राथमिकता देना और जो काम जरूरी नहीं है उसे बाद के लिए छोड़ देना. अपने ऊपर अनावश्यक बोझ डालना बंद करें और सही निर्णय लें. ऐसा करने से एक बार में बहुत सारा तनाव दूर नहीं हो सकता है, लेकिन आप शांत महसूस करेंगे.

5. नहीं कहना सीखें

कभी-कभी लोग अपनी कंडिशन पर कंट्रोल की कमी के कारण खुद को तनावग्रस्त कर लेते हैं. यह सोचने से कि आप ना, नहीं कह सकते, चीजे बदतर हो जाती हैं और आपको स्ट्रेस घेर सकता है. जब चीजें कंट्रोल से बाहर हो जाएं तो ना कहना कोई बुरी बात नहीं है.

गुड़ और घी को इस तरह खाना शुरू कीजिए, कमजोर शरीर पर जल्दी से चढ़ेगा मांस, उभरने लगेंगे गालों के गड्ढे

6. गैजेट्स को अनप्लग करें

गैजेट हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गए हैं, जिससे तनाव से बचना चुनौतीपूर्ण हो गया है. इसलिए कॉर्ड काटना और सूचनाओं से बचना जरूरी है. यहां तक कि कुछ मिनटों के लिए भी अपने स्क्रीन टाइम को कम करने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है. जिस समय आप गैजेट के उपयोग से बचते हैं, उस दौरान ऐसी एक्टिविटीज करें जो आपके दिमाग को शांत करती हैं.

जानलेवा हो सकती है Health Misinformation, AIIMS के Dr Sunil Kumar ने Example के साथ बताया कैसे बचें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
स्वतंत्रता दिवस से कर लें प्रण खुद पर हावी नहीं होने देंगे तनाव, आज से ही फॉलो करें ये टिप्स और रहें हमेशा हेल्दी और हैप्पी
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com