महिलाओं में पुरुषों से अलग होते हैं Diabetes के लक्षण, लेडीज ऐसे पहचानें हाई Blood Sugar के लक्षण

Diabetes Symptoms In Women: ये लक्षण आमतौर पर मेंस्ट्रुअल साइकिल से जुड़े होते हैं. कई बार इन लक्षणों के सामने आने पर महिलाएं इसे पीरियड्स से जोड़ कर देखती हैं, जबकि ये समस्याएं शुगर बढ़ने का इशारा भी हो सकती हैं.

महिलाओं में पुरुषों से अलग होते हैं Diabetes के लक्षण, लेडीज ऐसे पहचानें हाई Blood Sugar के लक्षण

Diabetes Symptoms: इन लक्षणों के सामने आने पर महिलाओं को सतर्क हो जाना चाहिए.

Sign Of Diabetes In Women: यबिटीज के कुछ लक्षण महिला और पुरुषों में एक जैसे हो सकते हैं. लेकिन कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो सिर्फ महिलाओं में ही दिखाई देते हैं. खासतौर से टाइप-2 डायबिटीज होने पर. ये लक्षण आमतौर पर मेंस्ट्रुअल साइकिल से जुड़े होते हैं. कई बार इन लक्षणों के सामने आने पर महिलाएं इसे पीरियड्स से जोड़ कर देखती हैं, जबकि ये समस्याएं शुगर बढ़ने का इशारा भी हो सकती हैं.

महिलाओ में डायबिटीज के लक्षण | Symptoms Of Diabetes In Women

1) यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन

जो महिलाएं डायबिटीज की शिकार होती हैं उन्हें वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन बहुत आसानी से हो जाता है. इसकी वजह होती है शुगर का बढ़ना, जो रोगों से लड़ने की शरीर की क्षमता को घटा देता है. शुगर बढ़ने से कुछ महिलाओं का यूरिनरी ब्लाडर ठीक तरह से खाली नहीं होता और वो ये रोग पकड़ लेती हैं.

माइग्रेन अटैक को ट्रिगर करती हैं ये चीजें, आज से छोड़ दें अपनी ये आदतें वर्ना जल्दी पकड़ लेंगे बिस्तर

2) अनियमित पीरियड्स

पीरियड्स का समय ऊपर नीचे होना भी शुगर बढ़ने की निशानी हो सकता है. ये इस बात का सबूत है कि शुगर आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल को प्रभावित कर रही है. हालांकि ये हमेशा ही डायबिटीज की निशानी नहीं होता. कई बार बुखार या अन्य कोई शारीरिक तकलीफ पीरियड्स को अनियमित कर सकती है. फिर भी इस लक्षण को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

3) पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रॉम

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रॉम यानी कि पीसीओएस महिलाओं में होने वाली आम समस्या है. कुछ स्टडीज में ये दावा किया गया है कि पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है. गेस्टेशनल डायबिटीज जिन महिलाओं को हो चुकी हैं उन्हें भी पीसीओएस होने का खतरा ज्यादा होता है.

जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

4) डायबिटीज से बढ़ने वाली दिक्कतें

महिलाओं में डिप्रेशन, किडनी और दिल की समस्या होने के चांसेज ज्यादा होते हैं. मैनोपोज में इन बीमारियों के साथ साथ या इनसे पहले ही डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.