Migraine Triggers: माइग्रेन अटैक को ट्रिगर करती हैं ये चीजें, आज से छोड़ दें अपनी ये आदतें वर्ना जल्दी पकड़ लेंगे बिस्तर

Trigger Of Migraine: सही निवारक उपायों, दवा और लाइफस्टाइल में परिवर्तन के जरिए आप माइग्रेन होने की संभावना कम कर सकते हैं और उन्हें मैनेजेबल भी बना सकते हैं. उन एक्टिविटीज का पता लगाने के लिए पढ़ें जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती हैं.

Migraine Triggers: माइग्रेन अटैक को ट्रिगर करती हैं ये चीजें, आज से छोड़ दें अपनी ये आदतें वर्ना जल्दी पकड़ लेंगे बिस्तर

Trigger Of Migraine: माइग्रेन असहनीय सिरदर्द का कारण बन सकता है.

Migraine: माइग्रेन एक सिरदर्द है जो अक्सर सिर के एक तरफ होता है और बेहद दर्दनाक, धड़कते या धड़कने वाला हो सकता है. यह अक्सर लाइट और साउंड के साथ-साथ मतली और उल्टी के प्रति हाई सेंसिटिविटी के साथ आता है. माइग्रेन ट्रिगर्स का दर्द इतना तीव्र हो सकता है कि यह आपकी डेली एक्टिविटीज में बाधा डालता है और घंटों या दिनों तक बना रह सकता है.

इनके अलावा कई अन्य कारक भी माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं. सही निवारक उपायों, दवा और लाइफस्टाइल में परिवर्तन के जरिए आप माइग्रेन होने की संभावना कम कर सकते हैं और उन्हें मैनेजेबल भी बना सकते हैं. उन एक्टिविटीज का पता लगाने के लिए पढ़ें जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती हैं.

वेरिएबल एक्टिविटीज जो माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं | Variable Activities That Trigger Migraines

1. बिना वार्म अप और कूल डाउन के व्यायाम करना

माइग्रेन के एपिसोड को शुरू होने से पहले रोकना उपचार का सबसे बड़ा रूप है. अगर यह आपके माइग्रेन को ट्रिगर करता है तो आपको काम करना बंद करने की जरूरत नहीं है. वार्म-अप और कूल-डाउन के उपयोग से व्यायाम-प्रेरित माइग्रेन को रोका या कम किया जा सकता है. कठिन व्यायाम में शामिल होने से पहले 15 मिनट वार्म अप और 5 मिनट ठंडा होने में बिताएं.

जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

2. जोरदार व्यायाम

जोरदार व्यायाम से सिरदर्द हो सकता है, हालांकि हमेशा ऐसा नहीं होता है. लंबे समय तक तनावग्रस्त मांसपेशियां दोनों ही तनाव सिरदर्द के प्रमुख कारण हैं और जोरदार व्यायाम में ये दोनों हैं. अगर आप सही तरीके से काम नहीं करते हैं तो आपकी स्थिति बिगड़ने लगती है. अपने वर्कआउट के बाद आपको ठीक होने में मदद करने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने में 5 मिनट बिताएं. सबसे पहले स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना एक बेहतर तकनीक है.

3. दवा का अधिक सेवन करना

मेडिकेशन ओवरयूज सिरदर्द एक ऐसी स्थिति है, जहां आपको बार-बार माइग्रेन का सिरदर्द होता है और एक तीव्र उपचार लेते हैं, जिसे आपके डॉक्टर ने प्रति माह 10 दिनों से अधिक (एमओएच) निर्धारित किया है. अगर आपके पास एमओएच है तो दर्द के चक्र को रोकने के लिए आपको अपनी दवा लेना बंद कर देना चाहिए और इसे अपने शरीर से बाहर जाने देना चाहिए. विशेष दवाओं का उपयोग बंद करने के तरीके के बारे में जानने के लिए आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए.

bqdc35f8

Photo Credit: iStock

4. शराब का सेवन करना

सबसे अधिक उल्लिखित माइग्रेन ट्रिगर्स में शराब है. विशेष रूप से महिलाओं में रेड वाइन अन्य प्रकार की शराब की तुलना में माइग्रेन का कारण बनने की संभावना थोड़ी अधिक लगती है. अध्ययन में, रेड वाइन का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों में से 19.5 प्रतिशत ने माइग्रेन का अनुभव किया. सिर्फ 10.5% प्रतिभागियों ने व्हाइट वाइन पीने के बाद माइग्रेन का अनुभव किया.

Polyphenols से भरे 5 फूड्स जो पेट के लिए हैं रामबाण, हेल्दी गट का राज और Digestive Problem का हैं काल

5. योग जो आपके लिए अनुपयुक्त है

हालांकि कुछ लोगों ने पाया है कि योग वास्तव में माइग्रेन का कारण बन सकता है, योग माइग्रेन के लिए अच्छा है. आदर्श योग में श्वास और ध्यान पर बल देना चाहिए. नौसिखियों के लिए शिक्षक के साथ क्लास लेना बेहतर होता है ताकि वे अपने माइग्रेन हिस्ट्री पर चर्चा कर सकें और अच्छी सलाह प्राप्त कर सकें. आपकी गर्दन पर बहुत अधिक दबाव या तनाव डालने वाली स्थिति से दूर रहना जरूरी है.

6. नियमित रूप से कैफीनयुक्त वाली ड्रिंक्स

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार बहुत अधिक कॉफी पीने से माइग्रेन हो सकता है. अपने कैफीन सेवन पर नजर रखने की सलाह दी जाती है, जिसमें कॉफी, चाय, शीतल पेय और ऊर्जा पेय शामिल हैं. एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन लेवल चौंकाने वाला हाई हो सकता है. कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, कैफीन की निकासी से भी सिरदर्द हो सकता है. कुछ विशेषज्ञ बहुत अधिक कैफीन का सेवन न करने की सलाह देते हैं. बहुत से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) सिरदर्द उपचारों में कैफीन के बड़े लेवल होते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, काबू में आने लगेगा ब्लड शुगर

7. माइग्रेन ट्रिगर करने वाले फूड्स खाना

हिस्टामाइन और एमएसजी से भरे फूड्स, चॉकलेट, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स, कृत्रिम मिठास (एस्पार्टेम सहित), कैफीन, ठीक मांस और तेज गंध के साथ कुछ भी फूड्स की एक लंबी लिस्ट है जो माइग्रेन के ट्रिगर्स का कारण बनते हैं.

अगर आप अपने माइग्रेन के ट्रिगर को कम करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.