Weight Loss Tricks: यहां है कई किलो वजन घटाने का सबसे हेल्दी और आसान तरीका, बस ऐसे करें एलोवेरा जूस का सेवन

Natural Weight Loss Tips: वजन घटाने के उपाय आपके आसपास मौजूद हैं बशर्ते आपको उनके बारे में जानकारी होनी जरूरी है. तेजी से वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight Fast) जैसे सवाल अगर आपके मन में भी आ रहे हैं तो आपको बिना सोचे एलोवेरा जूस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए! एलोवेरा जूस आसानी से वजन घटाने के उपाय के तौर पर तो उपयोग किया जाता है.

Weight Loss Tricks: यहां है कई किलो वजन घटाने का सबसे हेल्दी और आसान तरीका, बस ऐसे करें एलोवेरा जूस का सेवन

Weight Loss Trics: वजन घटाने के लिए एलोवेरा किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है.

खास बातें

  • वजन घटाने के कारगर उपाय आपके आसपास ही मौजूद हैं.
  • एलोवेरा जूस का सेवन करने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है.
  • यहां जानें डाइट में एलोवेरा जूस शामिल करने के 4 तरीके.

Aloe Vera Juice For Weight Loss: एलोवेरा ने पिछले कुछ सालों में स्वास्थ्य लाभ के लिए लोकप्रियता हासिल की है जो ये प्रदान करता है. एक बार वेट लॉस शब्द से जुड़ने के बाद उस चीज का प्रसिद्ध न होना मुश्किल है. वजन घटाने के लिए एलोवेरा किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है. एलोवेरा में मौजूद डिटॉक्सिफाइंग गुणों के कारण यह वजन कम करने में सहायक है. ज्यादातर लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं या ऐसा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वे इसके बारे में निश्चित रूप से जानते होंगे, लेकिन उनमें से ज्यादातर को क्या पता है, कि हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए इसे अपनी डाइट या रुटीन में कैसे शामिल करना है. वजन घटाने के उपाय आपके आसपास मौजूद हैं बशर्ते आपको उनके बारे में जानकारी होनी जरूरी है. तेजी से वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight Fast) जैसे सवाल अगर आपके मन में भी आ रहे हैं तो आपको बिना सोचे एलोवेरा जूस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए!

एलोवेरा जूस के फायदे कई हैं यह आसानी से वजन घटाने के उपाय के तौर पर तो उपयोग किया ही जा सकता है इसके साथ ही यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी प्रसिद्ध है. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कैसे करें? यहां डाइट में एलोवेरा जूस को डाइट में शामिल करने कुछ तरीके हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए इन तरीकों से पिएं एलोवेरा जूस | Drink Aloe Vera Juice In These Ways For Fast Weight Loss

1. नींबू के साथ एलोवेरा जूस

इस जूस का सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जा सकता है और जूस पीने के एक घंटे बाद तक आपको कुछ नहीं करना चाहिए. एलोवेरा का डिटॉक्सीफाइंग गुण विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करने में मदद करता है. रस आंतों को भी साफ करता है जो हमारे आंत्र मूवमेंट को सुचारू और हेल्दी रखने में मदद करता है.

hi9hpmm8Aloe Vera Juice For Weight Loss: ये जूस विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करने में मदद करता है.

इस तरीके से बनाएं जूस

एक गिलास पानी लें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं. अब, एलोवेरा जेल का एक बड़ा चमचा लें. (पौधे से पैक वाला नहीं). अब इस घोल को एक पैन में डालें और इसे लगातार हिलाते हुए गर्म करें (जब तक कि जेल पानी में ना मिल जाए). अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे गर्म करें.

2. एलोवेरा और अदरक की चाय

यह चाय दोपहर के बाद का सबसे अच्छा पेय हो सकता है. अदरक के कई स्वस्थ गुण हैं, जैसे कि यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी है, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और तरल पदार्थ को रोकता भी है. एलोवेरा के साथ मिलकर ये गुण शरीर से वसा को हटाने में मदद करते हैं.

इस तरीके से बनाएं

इस स्वादिष्ट चाय को बनाने के लिए, एक चम्मच अदरक को कद्दूकस करें और इसमें एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाएं. इस मिश्रण को एक कप पानी में डालकर उबाल लें. एक बार जब जेल को पानी के साथ अच्छी तरह मिलाया जाता है, तो आंच बंद कर दें. अब इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें.

aloe vera juice

Aloe Vera Juice For Weight Loss: एलोवेरा का उपयोग वजन घटाने के उपाय के तौर पर तो उपयोग किया

3. अनानास, ककड़ी और एलोवेरा रस

इस रस का उपभोग करने का सबसे अच्छा समय आपके दोपहर के भोजन के बाद होगा. अनानास में पाचन सुधारने और आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की क्षमता होती है. खीरा हाइड्रेटिंग होता है और इसमें फाइबर होता है, जो आपके पाचन को और बेहतर बनाता है.

इस रस को ऐसे बनाएं

इस जूस को बनाने के लिए आपको एक टुकड़ा अनानास, एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, एक कप पानी और आधा खीरा चाहिए होगा. सभी सामग्रियों को ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें जब तक आप एक चिकनी बनावट प्राप्त न कर लें. जब आप अपना भोजन कर चुके हों तो भूख महसूस करने के बाद इस स्मूदी को लेना एक बेहतरीन विचार होगा.

4. संतरा, स्ट्रॉबेरी और एलोवेरा स्मूदी

कैलोरी में कम और डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित, स्ट्रॉबेरी वजन घटाने के लिए एक शानदार फल है. स्ट्रॉबेरी फाइबर में भी समृद्ध है और एक शक्तिशाली क्लीन्जर है. संतरे, एलोवेरा और स्ट्रॉबेरी को मिलाकर, आप स्वस्थ वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट पेय बना सकते हैं.

इसे इस तरीके से बनाएं


इस रस को तैयार करने के लिए, कुछ ताजे संतरे का रस निचोड़ें. स्ट्रॉबेरी के तीन से चार स्लाइस और इसमें एक चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं. यह सब आधा कप पानी के साथ एक ब्लेंडर में डालें. चिकनी होने तक ब्लेंड करें और आप कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.