Natural Weight Loss Tips: वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Tips For Beginners: हेल्दी रहने के लिए कार्ब्स से भरा नाश्ता और स्नैकिंग के लिए प्रोटीन और वसा युक्त भोजन लें. यहां वजन घटाने के शुरुआती लोगों के लिए कुछ और कारगर टिप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो कर आसानी से बॉडी को शेप में लाया जा सकता है.

Natural Weight Loss Tips: वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Tips For Beginners: शुरुआत में कैलोरी में बहुत अधिक कटौती न करें

खास बातें

  • भोजन की पहले से तैयारी करना एक उपयोगी उपकरण हो सकता है
  • ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के लिए प्रोटीन और वसा पर ध्यान दें.
  • लंच और डिनर के लिए, अपनी आधी प्लेट सब्जियों से भरें.

Effective Weight Loss Tips: वजन घटाना शुरुआती लोगों के लिए तोड़ा पेचीदा हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ राहेल पॉल के अनुसार, उन अतिरिक्त किलो या पाउंड को बहा देना एक जटिल प्रक्रिया नहीं है. वजन घटाने के कारगर टिप्स कई हैं. आपको भोजन के अभ्यास करने, अपनी डाइट में पौष्टिक विकल्प बनाने और खुद को भूखा रखे बिना कम कैलोरी का सेवन करने की कोशिश करने जैसे छोटे से प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है. अपने हालिया इंस्टाग्राम रील्स में, पॉल ने बिगिनर्स के लिए नेचुरल वेट लॉस टिप्स को शेयर किया है. अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है कि वजन कैसे कम किया जाए, तो यहां कु कारगर टिप्स हैं जिन्हें आपको आज से ही फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए.

बिगिनर्स के लिए नेचुरल वेट लॉस टिप्स | Natural Weight Loss Tips For Beginners

1. एक दिन पहले अपना फूड प्लान बनाएं: हेल्दी और बैलेंस डाइट का पालन करने के लिए भोजन की प्लानिंग करना एक प्रभावी टिप मानी जाती है. आदर्श रूप से, यह एक हफ्ते के फूड प्लान बनाकर किया जाता है, लेकिन अगर यह आपको मुश्किल लगता है क्योंकि आप पहले से ही एक शुरुआत के रूप में वजन कम करने के संघर्ष के बीच है, तो बस अपने अगले दिन के भोजन की योजना एक दिन पहले ही बना लें.

2. ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के लिए प्रोटीन और वसा पर ध्यान दें: प्रोटीन मानव शरीर के निर्माण खंड हैं, जबकि वसा को आपको भरने के लिए आवश्यक है और साथ ही आपको ऊर्जावान महसूस कराता है. सुनिश्चित करें कि आप इन दो भोजन समूहों को अपने भोजन के बीच नाश्ते और स्नैक्स में शामिल करते हैं.

3. लंच और डिनर में अपनी आधी प्लेट को सब्जियों से भरने की कोशिश करें: सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं और उनमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व होते हैं. इसका पालन करने का एक सरल फार्मूला आपकी आधी थाली को सब्जियों से भर देना है. यह भोजन में अधिक मात्रा फाइबर को शामिल करेगा.

dpm0bo4oWeight Loss Tips: अपने पेट को भरा हुआ महसूस कराने के लिए अपनी प्लेट को सब्जियों से भरें 

4. ऐसे कार्ब्स चुनें जो ज्यादा संतुष्ट करें: विचार यह है कि कार्ब्स को पूरी तरह से छोड़ना नहीं है. आखिरकार, वे ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं. दाल, फलियां, फल, सब्जियां, ब्राउन राइस, क्विनोआ, गेहूं, जई आदि सभी स्वस्थ कार्ब्स के स्रोत हैं. बुद्धिमानी से अपने कार्ब्स चुनें और भाग नियंत्रण का अभ्यास करें.

5. एक छोटी सी कैलोरी की कमी बनाएं: पहले कुछ दिनों या हफ्तों के दौरान, केवल एक छोटे से कैलोरी घाटे को बनाने पर ध्यान दें. शुरुआत में बहुत अधिक महत्वाकांक्षी न हों और ऐसे लक्ष्य बनाएं जो आपके लिए अधिक प्राप्त करने योग्य हों.

6. अपनी भूख और परिपूर्णता जानें: जब आपको सबसे अधिक भूख लगती है तो उस समय पर ध्यान दें. उन खाद्य पदार्थों पर स्टॉक करें जो आपको उस समय संतुष्ट करते हैं. फूड्स जो आपको पूर्ण महसूस कराते हैं, वे सबसे अच्छे पिक्स हैं. नट्स, सीड्स, घी-रोस्टेड मखानों, भुने हुए काले चनों, ग्रीक योगर्ट, होम-सेट दही, आदि सभी अच्छे विकल्प हैं.

7. प्रोसेसिंग फूड की बजाए हेल्दी आउटलेट खोजें: टहलने जाएं. साइकिल चलाना, तैराकी, टहलना या दौड़ना. या, बस एक दोस्त से मिलें. अपनी भावनाओं को कहीं भी भोजन पर संसाधित करें, और यह आपको द्वि घातुमान-आरामदायक भोजन से दूर रखेगा.


इन डाइट टिप्स के साथ, सुनिश्चित करें कि आप दिन भर शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और व्यायाम करने में भी नियमित हैं. अच्छी नींद, कम तनाव, अल्कोहल और धूम्रपान अन्य महत्वपूर्ण नहीं है-एक प्रभावी वेट लॉस प्लान है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.