पेट साफ नहीं होता, तो एक गिलास पानी में सुबह इस चीज को मिलाकर पीने से तुरंत भागेंगे टॉयलेट, कब्ज के लिए रामबाण घरेलू नुस्खा

Constipation Quick Relief Remedy: पेट साफ न होना कई बार बहुत परेशान करता है. ये सारे दिन असहजता ला सकता है और काम करने की हमारी प्रोडक्टिविटी पर भी असर डालता है. यहां हम बात रहे हैं घरेलू नुस्खा जो कब्ज से तुरंत छुटकारा दिलाएगा.

पेट साफ नहीं होता, तो एक गिलास पानी में सुबह इस चीज को मिलाकर पीने से तुरंत भागेंगे टॉयलेट, कब्ज के लिए रामबाण घरेलू नुस्खा

Constipation Kaise Theek Kare: पढ़िए कब्ज का इलाज घर पर कैसे किया जा सकता है.

Kabj Ka Ramban ilaj: हमारा पूरा दिन अच्छा जाए इसके लिए सुबह का समय यानी दिन की शुरुआत सही होनी चाहिए. यह वह समय है जब आपका शरीर और मन दोनों नई ऊर्जा और ताजगी से भरपूर होते हैं, लेकिन क्या होगा असर आप अक्सर पेट साफ न हो. कब्ज एक बड़ी पाचन की समस्या है. हालांकि कब्ज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय भी हैं लेकिन बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है. सुबह की शुरुआत में पानी पीना एक बहुत ही हेल्दी आदत है, जिससे न केवल आपका हाइड्रेशन लेवल बना रहता है, बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी सक्रिय करता है. कुछ खास तत्वों को पानी में मिलाकर पीने से आपका पेट तुरंत साफ हो सकता है. आइए जानते हैं कि कब्ज का इलाज घर पर कैसे चुटकियों में किया जा सकता है और सुबह के समय पानी में क्या मिलाकर पीना चाहिए.

कब्ज दूर करने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार | Effective Home Remedies To Relieve Constipation

1. नींबू का रस

सुबह के समय गर्म पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने से न केवल आपका पेट साफ होता है, बल्कि यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है. नींबू में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं.

2. शहद

गर्म पानी में एक चमच शहद मिलाकर पीना आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद एक प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: मेहंदी में मिलाकर लगाएं ये चीज, सफेद बाल बहुत लंबे समय तक रहेंगे काले, दोबारा जल्दी नहीं पड़ेगी डाई की जरूरत

3. अदरक

गर्म पानी में थोड़ी सी अदरक का टुकड़ा मिलाकर पीने से पाचन क्रिया सुधारती है और पेट साफ होता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की सूजन और दर्द को कम करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका भी पेट की सफाई में बहुत मदद करता है. एक चमच सेब के सिरके को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है. यह विधि खासकर उन लोगों के लिए उपयोगी है जिन्हें एसिडिटी की समस्या हो.

5. हल्दी

गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने से भी पेट साफ होता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो पेट की सफाई में मदद करते हैं.

यह बी पढ़ें: टॉपर बच्चों की होती हैं ये 5 खासियतें, तभी जीवन में छूंते हैं बुलंदियां, अपने बच्चों को भी बताएं

इन उपायों को अपनाने से पहले यह जान लें कि आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी न हो. सुबह के समय इन चीजों का सेवन करने से आपका पेट साफ रहेगा और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे.

Home Remedies and Foods To Cure Constipation Instantly | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)