सुबह खाली पेट इस सफेद चीज को खाने से पूरे दिन हो सकती है परेशानी, जानें खाली पेट क्या नहीं है खाना

Health Tips: कुछ हेल्थ प्रॉबलम्स से बचने के लिए अपने सुबह की डाइट से कुछ फूड आइटम्स को बाहर कर देना बेहद जरूरी है. यहां हम आपके साथ कुछ ऐसे फूड आइटम्स शेयर कर रहे हैं जिनको सुबह के समय खाली पेट खाने से बचना चाहिए. 

सुबह खाली पेट इस सफेद चीज को खाने से पूरे दिन हो सकती है परेशानी, जानें खाली पेट क्या नहीं है खाना

खाली पेट कुछ चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Foods To Avoid On Empty Stomach: जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर पूरी रात तेज गति से काम करता है और काफी लंबा गैप हो जाता है खाने के बीच में इसलिए एक बात जिसका ध्यान रखना होता है. वो है सुबह का नाश्ता. नाश्ते में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाने से रात की फास्टिंग टूट जाती है और शरीर को ढेर सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम नाश्ते में हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का ही सेवन करें. कुछ हेल्थ प्रॉबलम्स से बचने के लिए अपने सुबह की डाइट से कुछ फूड आइटम्स को बाहर कर देना बेहद जरूरी है. यहां हम आपके साथ कुछ ऐसे फूड आइटम्स शेयर कर रहे हैं जिनको सुबह के समय खाली पेट खाने से बचना चाहिए. 

दही

यह एक डेयरी प्रोडक्ट है जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर होने के लिए जाना जाता है. हाई प्रोबायोटिक सामग्री से हमारे दांत और पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है. खाली पेट दही का सेवन पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है और एसिडिटी और कब्ज को बढ़ा सकता है.

फ्रूट जूस

फलों का जूस पीने के बजाय ताजे फलों को खाना चाहिए. क्योंकि जूस निकालने की प्रोसेस में आधे से ज्यादा पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. हालाँकि हम यह मान सकते हैं कि सुबह फलों का जूस पीना सबसे सेहतमंद आदतों में से एक है, लेकिन यह सुबह का सबसे पीने के लिए सबसे अच्छा लिक्विड ड्रिंक नहीं हो सकता है.

कैफीन और शुगर

दिन के शुरुआती घंटों में कैफीन युक्त या शुगर से भरपूर ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए. इन ड्रिंक्स में अल्कोहल और कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है.

खट्टे फल

संतरे और नीबू जैसे खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. जब इनको खाली पेट लिया जाता है, तो साइट्रिक एसिड पेट में एसिड को बढ़ा सकता है. ज्यादा एसिड बनने से पेट में जलन, सूजन और कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिससे पूरे दिन परेशानी हो सकती है.

चटपटा खाना

मसालेदार भोजन पेट की परत को बाधित कर सकता है और खाली पेट खाने पर दर्द हो सकता है. बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से दस्त और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)