विज्ञापन
This Article is From Apr 21, 2021

Stress-relief Herbs: एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां

How To Relieve Stress And Anxiety: कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपको चिंता और तनाव से मुक्ति दिलाने में काफी मदद कर सकती हैं. इनकी सुगंध और औषधीय गुण आपके मन को शांत करने में कमाल हैं. अधिक जानने के लिए पढ़ें कि कैसे ये हर्ब्स आपको चिंता से राहत दिला सकती हैं.

Stress-relief Herbs: एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां
Stress-relief Herbs: तनाव और चिंता आज हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं.

Natural Ways To Relieve Stress: तनाव और चिंता आज हमारे जीवन का एक अंतर्निहित हिस्सा बन गए हैं. लगातार तनावग्रस्त रहना आपके जीवन की गुणवत्ता को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. इन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के कई तरीके हैं. कुछ लोग तनाव से छुटकारा पाने के उपाय की तलाश करते हैं. चिंता को कैसे दूर रखा जाए जैसे सवालों में फंसे हैं, लेकिन क्या आपने कभी हर्बल उपचार की कोशिश की है? आपकी कुछ पसंदीदा जड़ी-बूटियां आपके तनाव और चिंता के स्तर को बहुत हद तक कम कर कई स्वास्थ्य लाभ दे सकती हैं. यह अनिद्रा, अवसाद, हृदय रोगों, और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे अन्य तनाव से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाने में भी काफी कारगर हो सकती हैं.

तनाव से राहत दिलाकर मन को शांत करती हैं ये हर्ब्स | These Herbs Calm The Mind By Relieving Stress

1. लैवेंडर

लैवेंडर एक जड़ी-बूटी है, जो इसकी सुखद सुगंध और स्वाद के लिए बहुत पसंद की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चिंता और अवसाद को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है. यह पारंपरिक रूप से आराम प्रदान करने के लिए इस्तेमाल की जाती है, और चिंता को कम करने के साथ-साथ तनाव विकार को कम करने में मदद करती है. लैवेंडर को अक्सर अरोमाथेरेपी के लिए एक आवश्यक तेल के रूप में उपयोग किया जाता है. यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करती है, जो आगे चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करता है. आप एक सुगंधित और सुखदायक कप चाय बनाने के लिए लैवेंडर की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं.

lavender

Stress-relief Herbs: यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है,

2. अश्वगंधा

इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ने कई कारणों से एक विश्वसनीय प्रतिष्ठा अर्जित की है. यह सबसे लोकप्रिय एंटी-एंजायटी जड़ी बूटियों में से एक मानी जाती है जो अवसाद को भी कम कर सकता है. यह बहुआयामी जड़ी बूटी तनाव, चिंता, थकान को हराने के लिए गुणों से भरपूर है और इसमें सूजन-रोधी यौगिक होते हैं. यह आपके मूड स्विंग से निपटने में भी आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपका मानसिक ध्यान और एकाग्रता बढ़ेगी. यह ध्वनि नींद को भी बढ़ावा देता है, और अनिद्रा के लक्षणों का मुकाबला करता है.

3. पैशनफ्लावर

एक अच्छी तरह से ज्ञात जड़ी-बूटी, पैशनफ्लावर अवसाद और चिंता को दूर करने में मदद करती है, और घबराहट और अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी राहत देता है. यह चिंता से निपटने और विश्राम को बढ़ावा देने के लिए भी अनुशंसित है. कुछ विशेषज्ञ भी रजोनिवृत्ति के लक्षणों और गर्म चमक से गुजर रहे रोगियों के लिए इसे उपयोगी मानते हैं.

4. तुलसी

तुलसी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो इसे तनाव को कम करने के साथ-साथ चिंता और अवसाद को सही जड़ी बूटी बनाती है. यह एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग पीढ़ियों से तनाव के स्तर को कम करने और कोर्टिसोल के स्तर को ट्रैक पर लाने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए भी किया जा सकता है, जिसमें डायबिटीज, सिरदर्द, बुखार, पेट की खराबी और बहुत कुछ शामिल हैं.

h0u5uq3o

Stress-relief Herbs: इसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए भी किया जा सकता है

5. कैमोमाइल

कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से चिंता और घबराहट से निपटने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है. आप इसे चाय (उपभोग करने का सबसे सामान्य तरीका), कैप्सूल या अर्क के रूप में ले सकते हैं. कैमोमाइल में फ्लेवोनोइड्स, क्विनोन, फेनोलिक्स एसिड और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक जैसे फेनोलिक्स होते हैं, जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं. मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने, तनाव कम करने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं.

6. वेलेरियन रूट

वेलेरियाना आमतौर पर अनिद्रा और चिंता के लक्षणों से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है. यह कभी-कभी सिरदर्द या चक्कर आ सकता है, इसलिए इसे संयम में सेवन करने का ध्यान रखें. यूरोप और एशिया का मूल निवासी, यह आपके आहार में इसके एनाल्जेसिक, जीवाणुरोधी, एंटीस्पास्मोडिक और शामक गुणों के लिए शामिल किया जा सकता है जो तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करते हैं.

क्या है, कैसे बना है और कितना खतरनाक है वायरस का ये नया वेरिएंट?

7. ब्राह्मी

तनाव और चिंता के लक्षणों से राहत के लिए ब्राह्मी फायदेमंद है. यह सबसे लोकप्रिय एंटी-चिंता जड़ी बूटियों में से एक है जिसे स्मृति को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है. यह आपके शरीर में विश्राम को बढ़ावा देती है और आपके मूड को उभारने में मदद करती है. यह आपकी स्थिति में सुधार करके चिंता, मनोदशा और अनियमित नींद पैटर्न से निपटने में आपकी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Stress-relief Herbs: एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com