Spices For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन समस्याओं से भी बचाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये मसाले

Spices For Health: किचन में मौजूद मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को सेहतमंद रखने में भी मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि कई मसाले ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी किया जाता है.

Spices For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन समस्याओं से भी बचाने में मददगार हैं किचन में मौजूद ये मसाले

Spices For Health: कई मसाले ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी किया जाता है.

Spices For Health: किचन में मौजूद मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को सेहतमंद रखने में भी मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि कई मसाले ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी किया जाता है. आज के समय में हर कोई छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए घरेलू उपायों की मदद लेते हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल में मसाले और हर्ब आते हैं. सर्दी-जुकाम से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने तक हम किचन में मौजूद मसाले का इस्तेमाल करते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इन मसालों के बारे में और इनसे होने वाले फायदों के बारे में.

इन मसालों का इस्तेमाल कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिट-

1. अदरक-

अदरक हर घर में आसानी से मिलने वाली सामग्री है. अदरक वाली चाय के सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई भी किया जा सकता है. 

Post Dinner Walk: हल्के में ले रहे हैं डिनर के बाद वॉक करने के फायदे? तो जान लें 7 कारण और जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

6apjgsj8

2. मेथी- 

मेथी प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें हिपेटो-प्रोटेक्टिव गुण होते हैं. मेथी को आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इससे पानी का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Skin Care Tips: चेहरे पर मुंहासों के निशान को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर तरीके, बेदाग दिखेगा चेहरा

3. लौंग-

लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. लौंग का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बढ़ाने, दांत दर्द को कम करने और सर्दी और गले की खराश को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

4. हल्दी-

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन खाना पकाने में किया जाता है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व एलर्जी, गठिया, हृदय रोग, अल्जाइमर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Brain Tumor Symptoms: शरीर में ये 10 वार्निंग साइन बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बनना शुरू हो गया है, जानिए किसको है ज्यादा रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.