विज्ञापन
Story ProgressBack

नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप

How To Sleep Fast At Night: कई लोग रात को सो नहीं पाते और अगले दिन काफी स्ट्रगल करते हैं. हर कोई रात को चैन की नींद सोना चाहता है, लेकिन बहुत से कारणों की वजह से ऐसा हो नहीं पाता है. यहां हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आपको बिस्तर में जाते ही नींद आ जाएगी.

Read Time: 4 mins
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप बिस्तर पर लेटते ही सो सकते हैं.

Tips For Sleeping Better: अच्छी नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. जब हम पर्याप्त और क्वालिटी नींद लेते हैं, तो हमारा शरीर और मन ताजगी और एनर्जी से भर जाता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग बिस्तर पर लेटते ही सो नहीं पाते. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बिस्तर पर लेटते ही नींद में नहीं जा पाते हैं, तो चिंता न करें. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप बिस्तर पर लेटते ही सो सकते हैं.

रात को अच्छी नींद लेने के उपाय | Tips For Getting A Good Night's Sleep

1. रोज एक टाइम पर सोएं

हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने का प्रयास करें, चाहे वह वीकेंड ही क्यों न हो. इससे आपकी बायोलॉजिकल क्लॉक रेगुलेट हो जाएगी और आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आने लगेगी.

2. सोने से पहले स्क्रीन टाइम कम करें

सोने से कम से कम एक घंटे पहले मोबाइल, लैपटॉप, टीवी आदि का उपयोग न करें. इनसे निकलने वाली नीली रोशनी हमारे ब्रेन को जागरूक रखती है और नींद आने में बाधा डालती है. इसके बजाय आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या संगीत सुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत

3. सोने से पहले ध्यान करें या योग करें

ध्यान और योग मन को शांत करने में मदद करते हैं. सोने से पहले 10-15 मिनट ध्यान या योग करने से मन की शांति मिलती है और नींद अच्छी आती है.

4. सोने का एनवायरमेंट बनाएं

आपका बेडरूम ठंडा, अंधेरा और शांत होना चाहिए. आप चाहें तो रूम को अरोमा थेरेपी से भी सुगंधित बना सकते हैं, जैसे लैवेंडर तेल का उपयोग. इससे नींद में सुधार होता है.

5. सही भोजन का सेवन करें

रात के खाने में हल्का और पचने में आसान भोजन करें. कैफीन और निकोटिन से बचें क्योंकि ये आपको जागरूक रखते हैं. सोने से पहले गर्म दूध या हर्बल चाय पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान

6. दिन में रेगुलर एक्सरसाइज करें

रेगुलर एक्सरसाइज करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और रात में अच्छी नींद आती है, लेकिन ध्यान रहे कि सोने से ठीक पहले भारी व्यायाम न करें.

7. मन को तनावमुक्त रखें

दिनभर के तनाव और चिंताओं को सोने से पहले छोड़ दें. इसके लिए आप अपनी चिंताओं को एक कागज पर लिख सकते हैं और उन्हें दूर रखने का प्रयास कर सकते हैं.

इन सभी उपायों को नियमित रूप से अपनाने से आप बिस्तर पर लेटते ही सोने में मदद मिल सकती है. याद रखें कि अच्छी नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इसे नजरअंदाज न करें. आपकी नींद जितनी अच्छी होगी, आपका दिन उतना ही एनर्जेटिक और खुशहाल रहेगा.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट के 10 बड़े नुकसान, बच्चों से तो दूर ही रखें मोबाइल, बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
Next Article
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;