विज्ञापन

गर्भावस्था में धूम्रपान करना असुरक्षित, बच्चे को हो सकता है खतरा, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाले खुलासा

Smoke During Pregnancy: गर्भावस्था में सिगरेट पीने को लेकर एक रिसर्च सामने आया है. इसमें ये बात निकलकर सामने आई है कि गर्भावस्था से पहले या उस दौरान प्रतिदिन मात्र 1-2 सिगरेट पीने से भी भ्रूण को गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

गर्भावस्था में धूम्रपान करना असुरक्षित, बच्चे को हो सकता है खतरा, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाले खुलासा
प्रेगनेंसी में स्मोकिंग सेहत पर डालता है बुरा असर.

गर्भावस्था में सिगरेट पीने को लेकर एक रिसर्च सामने आया है. इसमें ये बात निकलकर सामने आई है कि गर्भावस्था से पहले या उस दौरान प्रतिदिन मात्र 1-2 सिगरेट पीने से भी भ्रूण को गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. चीन में शांडोंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक शोध किया गया. इसमें इस बात के प्रमाण मिलते हैं कि प्रेग्नेंट होने वाली या प्रेग्नेंट होने की योजना बना रही महिलाओं को अपने पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए धूम्रपान छोड़ देना चाहिए.

रिसर्च में गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान को समय से पहले प्रसव, जन्म के समय कम वजन और भ्रूण के सीमित विकास के जोखिम में वृद्धि से जोड़ा गया है. हालांकि, इस बात की संभावना कम है कि नवजात शिशु को मां के सिगरेट पीने से ज्यादा नुकसान हो सकता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई महिलाओं को लगता है कि गर्भवती होने से पहले, गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान धूम्रपान करना ठीक है, या कम धूम्रपान पूरी तरह हानिकारक नहीं है.

बुजुर्गों के लिए डायलिसिस कराना अच्छा ऑप्शन नहीं, अध्ययन में सामने आई किडनी डायलिसिस को लेकर चौंकाने वाली बात

अध्ययन के लिए 2016 से 2019 तक अमेरिका से राष्ट्रीय जन्म प्रमाण डाटा का उपयोग किया गया, जिसमें कुल 15,379,982 बच्चों का जन्म दर्ज किया गया. धूम्रपान नवजात शिशु के स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है, जिसमें सहायक वेंटिलेशन की आवश्यकता, एनआईसीयू में भर्ती होना, सर्फेक्टेंट रिप्लेसमेंट थेरेपी, संदिग्ध सेप्सिस और दौरे या गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्याएं शामिल हैं. इन समस्याओं का प्रचलन लगभग 9.5 प्रतिशत था. गर्भावस्था से पहले धूम्रपान करने से उनके नवजात शिशु को एक से अधिक बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने की संभावना अधिक होती है.

जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, कम धूम्रपान, जैसे कि दिन में 1-2 सिगरेट पीना भी नवजात शिशु के स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है. अध्ययन का निष्कर्ष है कि गर्भावस्था से ठीक पहले या उस दौरान सिगरेट पीने की कोई सुरक्षित अवधि या स्तर नहीं है और धूम्रपान नहीं करने वालों के लिए धूम्रपान शुरू करने से रोकने और धूम्रपान करने वालों के लिए इसे बंद करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
गर्भावस्था में धूम्रपान करना असुरक्षित, बच्चे को हो सकता है खतरा, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाले खुलासा
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com