Sleep Inducing Snacks: अच्छी तरह से सोना चाहते हैं तो गहरी नींद के लिए इन फूड्स को खाएं, मन भी रहेगा शांत

Foods For Good Sleep: नींद न आना स्वास्थ्य से जुड़ी एक समस्या हो सकती है. हालांकि अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से भी कई बार ऐसा होता है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रात के समय चाय या कॉफी जैसे ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

Sleep Inducing Snacks: अच्छी तरह से सोना चाहते हैं तो गहरी नींद के लिए इन फूड्स को खाएं, मन भी रहेगा शांत

सेहत के लिए जितना जरूरी पोषण से भरा आहार लेना है उतना ही जरूरी पर्याप्त नींद है.

What To Eat For Good Sleep?: सेहत के लिए जितना जरूरी पोषण से भरा आहार लेना है उतना ही जरूरी पर्याप्त नींद है. हर किसी को प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे सोना चाहिए. हालांकि बहुत से लोगों को ये समस्या होती है कि बेड पर जाने के बाद भी उन्हें जल्दी नींद नहीं आती और करवटें बदलते हुए ही रात गुजर जाती है. नींद न आना स्वास्थ्य से जुड़ी एक समस्या हो सकती है. हालांकि अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से भी कई बार ऐसा होता है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रात के समय चाय या कॉफी जैसे ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आपकी नींद न आने की समस्या दूर होगी.

अपनी रसोई में इन टिप्स और ट्रिक्स को करें फॉलो, पैसों के साथ समय की भी करें बचत

अच्छी नींद के लिए आहार में इन चीजों को शामिल करें | Add These Things In Your Diet For Good Sleep

1. चावल

आप रात के खाने में चावल ऐड कर सकते हैं. चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, साथ ही इसमें मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं. ऐसे में रात को चावल खाएं तो इससे अच्छी नींद आती है.

2. ओट्स

ओट्स मेलाटोनिन रिलीज करने में हेल्प करता है जो अच्छी नींद में मददगार हो सकता है. ओट्स में विटामिन के साथ मिनरल्स और अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में होते हैं. ओट्स से बने स्नैक को खाने से नींद न आने की समस्या दूर हो सकती है.

3. पनीर

पनीर को आप रोस्ट करके खाएं या इसकी सब्जी बना कर खाएं, प्रोटीन से भरपूर पनीर हर तरह से फायदेमंद होता है. पनीर में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, ये एक एमिनो एसिड है जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन को प्रोड्यूस करता है, ऐसे में पनीर को अच्छी नींद लाने में सहायक माना जाता है.

Too Much Vitamin C! खतरनाक हो सकता है जरूरत से ज्यादा विटामिन सी खाना, जानें ज्‍यादा Vitamin C खाने के नुकसान...

4. बादाम

बादाम से बने स्नैक्स खाते हैं तो आपको स्वाद के साथ सेहत दोनों मिल जाते हैं. बादाम में मैग्नीशियम भरपूर होता है, इसे खाने से शरीर के मसल्स भी रिलैक्स होते हैं. इसके अलावा इसमें ट्रिप्टोफैन भी होता है, जिससे नींद अच्छी आती है.

5. केला

केले में पोटैशियम, मैग्नीशियम के साथ ही विटामिन बी6 मिलता है, जो बॉडी में मेलाटोनिन के लेवल को बढ़ाता है, जिससे नींद आने में मदद मिलती है.

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.