Too Much Vitamin C! खतरनाक हो सकता है जरूरत से ज्यादा विटामिन सी खाना, जानें ज्‍यादा Vitamin C खाने के नुकसान...

Vitamin C Side Effects: अगर शरीर में निश्चित सीमा से ज्यादा विटामिन सी का इनटेक होगा तो कई समस्याएं हो सकती है. ऐसे में यहां हम आपको विटामिन सी के ज्यादा इनटेक से होने वाले 5 नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

Too Much Vitamin C! खतरनाक हो सकता है जरूरत से ज्यादा विटामिन सी खाना, जानें ज्‍यादा Vitamin C खाने के नुकसान...

Getting Too Much of Vitamins And Minerals: विटामिन सी शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. इसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है. बॉडी टिशू की ग्रोथ, डेवलपमेंट और रिपेयरिंग के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है. यह पानी में घुलनशील विटामिन कोलेजन के निर्माण, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, घाव भरने में तेजी लाने सहित शरीर के कई कार्यों में मदद करता है. आयरन को अवशोषित करने के लिए भी विटामिन सी महत्वपूर्ण है. लेकिन, अगर शरीर में निश्चित सीमा से ज्यादा विटामिन सी का इनटेक होगा तो कई समस्याएं हो सकती है. ऐसे में यहां हम आपको विटामिन सी के ज्यादा इनटेक से होने वाले 5 नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

जरूरत से ज्यादा विटामिन C लेने के भी हो सकते हैं नुकसान | Too much vitamin C: Is it harmful?


1. जरूरत से ज्यादा विटामिन C लेने से हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं
एक दिन में 2,000 मिलीग्राम से ज्यादा विटामिन सी लेने से दस्त, मतली और यहां तक कि एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है. इसलिए इसकी अपर टॉलरेबल लिमिट 2,000 मिलीग्राम है. आमतौर पर, ये दुष्प्रभाव उन फूड प्रोडक्ट को खाने से नहीं होते हैं जिनमें विटामिन सी होता है, बल्कि विटामिन सी को सप्लीमेंट फॉर्म में लेने से होता है.

Carbohydrate Diet: वजन को करना है कम तो इन लो कार्ब्स फूड्स को डाइट में करें शामिल

2. जरूरत से ज्यादा विटामिन C लेने से बढ सकती है आयरन की मात्रा
विटामिन सी शरीर में आयरन का अवशोषण करता है. बहुत ज्यादा विटामिन सी लेने से शरीर में आयरन की अधिकता हो सकती है, जिससे लीवर, हृदय, अग्न्याशय, थायरॉयड और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान हो सकता है. एक स्टडी में पाया गया कि भोजन के साथ 100 मिलीग्राम विटामिन सी लेने पर आयरन के अवशोषण में 67% की बढ़ोतरी हुई है.

Bharwan Tamatar: रेगुलर टमाटर सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें भरवां टमाटर

3. जरूरत से ज्यादा विटामिन C लेने से हो सकती हैं किडनी स्टोन
विटामिन सी शरीर से मूत्र के माध्यम से ऑक्सालेट के रूप में उत्सर्जित होता है. लेकिन कभी-कभी, ऑक्सालेट मिनरल्स के साथ मिलकर क्रिस्टल बन जाता है, जिससे किडनी में पथरी हो जाती है. एक दिन में 2,000 मिलीग्राम से ज्यादा विटामिन सी लेने वाले लोगों में किडनी फेलियर भी देखा गया है. हालांकि, यह अत्यंत दुर्लभ है, खासकर स्वस्थ लोगों में.

Palak Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं पालक का ज्यादा सेवन तो जान लें ये नुकसान

4. जरूरत से ज्यादा विटामिन C लेने से हो सकता है पोषक तत्वों को प्रोसेस करने की क्षमता पर असर
अत्यधिक विटामिन सी अन्य पोषक तत्वों को प्रोसेस करने की शरीर की क्षमता को कम कर सकता है. उदाहरण के लिए, विटामिन सी शरीर में विटामिन बी-12 और कॉपर के लेवल को कम कर सकता है.

5. जरूरत से ज्यादा विटामिन C लेने से हो सकती है हड्डी में दर्द होने की समस्या 
आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, एक अध्ययन में पाया गया कि शरीर में बहुत अधिक विटामिन सी के स्तर की उपस्थिति से व्यक्ति की हड्डी में दर्द होने की आशंका बढ़ जाती है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.