विज्ञापन
This Article is From Aug 04, 2021

Skin Care Tips: ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रूटीन

Oily Skin Care Routine: हर कोई दिन भर फ्रेश फेस फ्लॉन्ट करना चाहता है. स्किन का ऑयली होना ताजगी को दूर कर सकता है. आपको बस एक साधारण ऑयली स्किन केयर रुटीन का पालन करने की जरूरत है.

Skin Care Tips: ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रूटीन
Skin Care Tips: ऑयली स्किन की देखभाल करना एक चुनौती है.

How To Make Oily Skin Glow Naturally: ऑयली स्किन की देखभाल करना एक चुनौती है. हर कोई दिन भर फ्रेश फेस फ्लॉन्ट करना चाहता है. स्किन का ऑयली होना ताजगी को दूर कर सकता है, साथ ही आपकी स्किन को ऐसी समस्याएं भी दे सकती है जो कभी न खत्म होने वाली लगती हैं. यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या पैदा कर सकता है, लेकिन सभी ऑयली स्किन खराब नहीं होती हैं. स्किन को ग्लोइंग बनाने के तरीके कई हैं, लेकिन ऑयली स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत है. अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा में नेचुरल ऑयल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि ज्यादातर लोगों के पास नहीं होता है! चिकनाई को नियंत्रण में रखने के लिए आपको बस एक साधारण ऑयली स्किन केयर रूटीन का पालन करने की जरूरत है.

ऑयली स्किन का कारण क्या है? | What Is The Cause Of Oily Skin?

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी त्वचा अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में अधिक तेल पैदा करती है. स्किन में वसामय ग्रंथियां 'सीबम' नामक एक पदार्थ का स्राव करती हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखने के लिए जिम्मेदार होता है. ऑयली स्किन में, अतिरिक्त सीबम का उत्पादन होता है जिससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं, और इससे मुंहासे भी हो सकते हैं. एक ऑयली स्किन केयर रूटीन का पालन कर ऑयल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है और आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग दिखेगी.

ऑयली स्किन के लिए आसान और प्रभावी रूटीन | Simple And Effective Routine For Oily Skin

1. दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं

हां, दिन में सिर्फ दो बार. अपने चेहरे को दो बार से अधिक धोने से त्वचा रूखी हो जाएगी और वसा ग्रंथियां अधिक सीबम पैदा करने के लिए प्रेरित करेंगी, जिससे आपका चेहरा अधिक ऑयली हो जाएगा. अपने ऑयली स्किन केयर रुटीन के हिस्से के रूप में, जमा हुई गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए दिन में दो बार फोमिंग या जेल-आधारित क्लींजर का उपयोग करें. बाकी दिन के लिए गुनगुने पानी से नहाना काफी है.

अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को ध्यान से चुनना महत्वपूर्ण है. ऑयल फ्री फेस वॉश और साबुन चुनें. ऑयली स्किन के लिए शहद और नींबू क्लींजर, गुलाब जल, नीम, खीरा और हल्दी क्लींजर अच्छे हैं. बेसन और हल्दी के एक प्रभावी घरेलू मिश्रण का प्रयोग करें.

2. टोनर का इस्तेमाल करें

टोनर के बारे में सुनहरा नियम यह है: क्लींजिंग के बाद, मॉइस्चराइज करने से पहले टोनर का इस्तेमाल करें. चाहे वह किसी भी प्रकार की स्किन हो, डिहाइड्रेट स्किन अस्वस्थ और सुस्त दिख सकती है. इसे टोनर से भरें. ऑयली स्किन को हाइड्रेट रखने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करने के लिए अल्कोहल मुक्त टोनर सबसे अच्छे हैं.

3. हफ्ते में एक बार स्क्रब करें

अपनी त्वचा को कम ऑयली रखने के लिए सबसे अच्छी तरकीबों में से एक है हफ्ते में एक बार हल्के ऑयली स्किन के स्क्रब से एक्सफोलिएट करना. अपने ऑयली स्किन केयर रुटीन के अपनी त्वचा के हिस्से को एक्सफोलिएट करने से एक्स्ट्रा ऑयल कंट्रोल में रहता है, मृत त्वचा को हटाता है, और छिद्रों को साफ करता है, विशेष रूप से नाक और ठुड्डी क्षेत्र जैसे व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों को साफ करता है.

4. वीकेंड पर फेस पैक लगाएं

ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में एक बार फेस मास्क लगाना काफी कारगर हो सकता है. आप ऑयली स्किन के लिए बाजार में उपलब्ध कार्बनिक अर्क के साथ विभिन्न प्रकार के हर्बल फेस पैक में से चुन सकते हैं. आप अपनी रसोई में आसानी से उपलब्ध कुछ अद्भुत सामग्रियों का उपयोग करके घर पर ही ऑयली स्किन के लिए प्राकृतिक फेस पैक बना सकते हैं.

जानें हड्डियां मजबूत करने के उपाय-

5. मॉइस्चराइज करना न भूलें

आपको ऑयली स्किन को भी मॉइस्चराइज करना होगा! सच्चाई यह है कि सभी तेल कम करने वाले प्रोडक्ट्स और अवयवों को एक ऑयली स्किन केयर रुटीन में शामिल करने से आपकी त्वचा का सूखना तय है. ड्राई स्किन ग्लैंड को अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करेगी. चीजों को संतुलित रखने के लिए ऑयली स्किन को भी मॉइस्चराइजिंग की जरूरत होती है. ऑयली स्किन के लिए जेल बेस्ड और वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर परफेक्ट होते हैं. ऑयली स्किन के लिए एलो जेल एक अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Skin Care Tips: ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रूटीन
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com