Skin Care Tips: ऑयली स्किन है तो हफ्ते में 2 बार लगाएं ये नेचुरल फेशियल मास्क, गर्मियों में भी चमकती रहेगी स्किन

Natural Facial Mask: केमिकल फेस मास्क ने स्किन की ऑयलीनेस को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन केमिकल वाले मास्क का इस्तेमाल आपकी त्वचा को अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. ऑयली स्किन से बहुत आसान तरीके से छुटकारा पाने के लिए यहां क्लिक करें.

Skin Care Tips: ऑयली स्किन है तो हफ्ते में 2 बार लगाएं ये नेचुरल फेशियल मास्क, गर्मियों में भी चमकती रहेगी स्किन

How To Get Rid Of Oily Skin: आपके पास त्वचा के तैलीयपन को ठीक करने का मौका है.

खास बातें

  • ऑयली स्किन, ड्राई स्किन की तुलना में अधिक धूल कणों को आकर्षित करती है.
  • ऑयली स्किन वाले लोग अपना चेहरा धोए बिना एक दिन भी नहीं छोड़ सकते.
  • आपके पास त्वचा के तैलीयपन को ठीक करने का मौका है.

Facial Mask For Oily Skin: क्या आपकी ऑयली स्किन है? अगर हां, तो आपको पता होना चाहिए कि इस तरह की त्वचा को मैनेज करना कितना मुश्किल होता है. ऑयली स्किन होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है. ये बंद रोम छिद्र अंततः मुंहासों का कारण बनते हैं. ऑयली स्किन वाले लोग अपना चेहरा धोए बिना एक दिन भी नहीं छोड़ सकते. यह भी माना जाता है कि तैलीय त्वचा वाले व्यक्ति के चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक होती है, लेकिन यह सिर्फ एक "चमक" से कहीं अधिक है. चेहरा गंदा और चिकना लगता है जो लंबे समय तक चिड़चिड़ा रहता है. चूंकि, त्वचा पर मौजूद तेल शुष्क त्वचा की तुलना में अधिक धूल कणों को आकर्षित करता है. खैर अब आपके पास त्वचा के तैलीयपन को ठीक करने का मौका है. घर पर बने फेशियल मास्क ऑयली स्किन के खिलाफ काम करते हैं, लेकिन अतिरिक्त तेल को हटाने की बजाय ये मास्क त्वचा की सतह पर तेल के स्राव को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

ऑयली स्किन के लिए घरेलू फेशियल मास्क | Homemade Facial Mask For Oily Skin

1. नींबू और दही का फेस मास्क

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा में तेल के प्राकृतिक स्राव को बेअसर और नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है. यह तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है जो मुंहासे का प्रमुख कारण हैं. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो तेल के प्राकृतिक स्राव को बेअसर और नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

गर्मियों में इन तरीकों से करें एसी का इस्तेमाल, सेहत के लिए भी फायदेमंद और बिजली की होगी बचत

इस मास्क के लिए आपको 2 बड़े चम्मच दही में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा. इस मिश्रण को फेस-पैक ब्रश से अपनी त्वचा पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. गर्म पानी से धो लें और ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं. ऑयल फ्री स्किन पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस मास्क का प्रयोग करें.

2. मुल्तानी मिट्टी और खीरे का फेस मास्क

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक पुराना उपाय है. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग मुंहासों और फुंसियों के इलाज के लिए किया जाता है. इस फेस मास्क में मूल घटक के रूप में मुल्तानी मिट्टी होती है जो तेल सोखने वाले एजेंट के रूप में काम करती है. खीरा में कसैले गुण और विटामिन सी होता है. इस तरह खीरा त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद कर सकता है और सीबम, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटा सकता है.

इस मास्क के लिए आपको 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोना होगा. इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 2 बड़े चम्मच खीरे का रस मिलाएं. अधिक सूखापन से बचने के लिए आप दूध भी मिला सकते हैं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे या गर्म पानी से धो लें. तेल और गंदगी को हटाने के साथ-साथ यह फेस मास्क आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं.

3. संतरे के छिलके का मास्क

संतरे के छिलकों को चमकदार त्वचा पर काबू पाने के लिए जाना जाता है. आप संतरे के छिलकों को पहले छाया में सुखा सकते हैं और सूखे छिलकों को पाउडर बनाकर मास्क बना सकते हैं. संतरे के छिलके के पाउडर में पानी, दूध या दही मिलाएं. फिर मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं. घर का बना संतरे के छिलके का मास्क बंद रोमछिद्रों को खोलता और साफ करता है. यह मास्क आपको चमकदार, लेकिन नॉन-ऑयली स्किन दे सकता है.

गर्मियों में सिर को ठंडा रखने के लिए 4 कूल हेयर पैक्स, लंबे, घने और बालों की मजबूती के लिए भी कमाल

4. अंडे की सफेदी वाला फेस मास्क

अंडे की सफेदी एक बेहतरीन पोयर क्लींजर की तरह काम करती है. अंडे की सफेदी रोमछिद्रों को साफ करने के साथ-साथ रोमछिद्रों के आकार को कम करने और त्वचा से अतिरिक्त गंदगी को हटाने में भी मदद कर सकती है. एक और स्किन क्लीन्ज़र, दही के साथ मिश्रित अंडे की सफेदी आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकती है.

मास्क का उपयोग करने के लिए आपको एक अंडे की सफेदी और एक बड़ा चम्मच दही की जरूरत होगी. एक बाउल में अंडे की सफेदी को जर्दी से अलग कर लें. अंडे की जर्दी का इस्तेमाल आप अपने बालों के लिए मास्क बनाने के लिए कर सकते हैं. एक चम्मच दही में अंडे की सफेदी मिलाएं. किसी भी गांठ से बचने के लिए मिश्रण को फेंट लें. मिश्रण को लगाएं और इसे तब तक लगाएं जब तक यह सख्त न हो जाए. इसे गुनगुने पानी से धो लें.

गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

5. ओट्स और एवोकैडो मास्क

ओट्स यह अतिरिक्त सेबम को अवशोषित करने में मदद करता है जिससे त्वचा की सतह पर मौजूद तेल कम हो जाता है. एवोकैडो इसेंसियल फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरा है. ओट्स के साथ-साथ एवोकैडो त्वचा को कम तैलीय बनाने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखता है. इस मास्क को बनाने के लिए जिन चीजों की जरूरत है वो है आधा कप दलिया और आधा पका हुआ एवोकैडो. कोट को नरम करने के लिए आधा कप ओट्स को पानी में भिगो दें और एवोकाडो को एक पल्प में मैश कर लें. 5 मिनट बाद मैश किए हुए एवोकैडो में भीगे हुए ओट्स डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. 10-15 मिनट के लिए मास्क लगाएं. इसे ठंडे पानी से धो लें. त्वचा को पोषण देने के लिए सप्ताह में एक बार मास्क का प्रयोग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.