गर्मियों में इन तरीकों से करें एसी का इस्तेमाल, सेहत के लिए भी फायदेमंद और बिजली की होगी बचत

सर्दी जुकाम के अलावा कई बार अधिक एसी में रहने से हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या भी होने लगती है. कुछ लोगों में सूजन की परेशानी भी देखी जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप गर्मी के दिनों में सीमित समय के लिए एसी का इस्तेमाल करें.

गर्मियों में इन तरीकों से करें एसी का इस्तेमाल, सेहत के लिए भी फायदेमंद और बिजली की होगी बचत

तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, देश भर में गर्मी अपना विकराल रूप दिखाने लगी है. तापमान 45 से 50 के बीच पहुंच चुका है. ऐसे में एसी और कूलर जैसे कूलिंग एप्लाइंसेस का इस्तेमाल बढ़ा है. हम सभी गर्मी से राहत पाने के लिए AC का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि रात-दिन एसी चलाने का मतलब है, अच्छा खासा बिजली का बिल. साथ ही अधिक समय तक एयर कंडीशन में रहने से सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव होता है. सर्दी जुकाम के अलावा कई बार अधिक एसी में रहने से हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या भी होने लगती है. कुछ लोगों में सूजन की परेशानी भी देखी जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप गर्मी के दिनों में भी सीमित समय के लिए एसी का इस्तेमाल करें. बिजली का बिल बचाने और स्वस्थ रहने के लिए एसी के इस्तेमाल को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है, आइए इस बारे में जानते हैं.

एसी यूज करने का सही और किफायती तरीका | Right And Economical Way To Use AC

1) टाइमर का करें यूज

बिजली बिल बचाना चाहते हैं तो पूरे दिन या रात भर एयर कंडीशन का उपयोग करने के बदले आप अपने एसी पर टाइमर सेट करें. टाइमर को 2-3 घंटे के लिए सेट कर सकते हैं. इससे बिजली का बिल भी कम आएगा और आपकी सेहत के लिए भी ये अच्छा है.

गर्मियों में सिर को ठंडा रखने के लिए 4 कूल हेयर पैक्स, लंबे, घने और बालों की मजबूती के लिए भी कमाल

2) तापमान बहुत कम न करें

बहुत से लोग जल्दी से कमरे को ठंडा करने के लिए एसी का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस पर सेट कर देते हैं. जबकि एसी के लिए मानक तापमान 24 डिग्री है. एसी उसे हासिल करने के लिए कम भार लेता है, ऐसे में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं, तो आपको एसी का तापमान 24 डिग्री के आसपास ही सेट करना चाहिए, ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

3) नियमित सर्विसिंग कराएं

एसी की सर्विसिंग हमेशा नियमित अंतराल पर करा लेना चाहिए, इससे आपके एसी की उम्र भी लंबी होगी, साथ ही बिजली के बिल पर लगाम लग सकेगी. इसके साथ ही धूल-कण कमरे में प्रवेश नहीं करेंगे तो आपकी सेहत भी ठीक रहेगी.

गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

4) पॉवर बटन बंद करें

जब भी एसी या फिर कोई इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट इस्तेमाल में न हो तो हमेशा मेन स्विच को बंद कर देना चाहिए. बहुत से लोग अपनी सहूलियत के अनुसार एसी को रिमोट से ही बंद कर देते हैं, लेकिन इस तरह बिजली का बिल बढ़ने का डर होता है.

5) कमरे को गर्म होने से बचाएं

सुनिश्चित करें कि कमरे के अंदर की सभी खिड़कियां बंद हों. इसके अलावा कमरे के अंदर अधिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न हो जिससे कमरा गर्म न रहे. इससे एसी जल्दी कमरे को ठंडा कर पाएगा और आप बिजली के बिल पर काबू कर सकेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.