विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2022

Periods में ड्राई या ऑयली हो जाती है Skin, मुहांसे होना भी बेहद आम, जानें इस दौरान स्किन प्रोब्लम्स से कैसे बचें

Skincare During Periods: मासिक धर्म के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें? यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Periods में ड्राई या ऑयली हो जाती है Skin, मुहांसे होना भी बेहद आम, जानें इस दौरान स्किन प्रोब्लम्स से कैसे बचें
Periods & Skincare: पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से अपना चेहरा धोएं.

Skin Care: महिलाओं का शरीर लगातार बदलता रहता है. इसी तरह के मूड, खाने की प्रायोरिटीज बदलती रहती हैं. हर महीने हार्मोनल परिवर्तन कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बनते हैं. ऐसा ही एक बदलाव पूरे महीने त्वचा की स्थिति में देखा जा सकता है, खासतौर पर पीरियड्स के दौरान स्किन में बदलाव देखा जाता है. हमें अपनी स्किन केयर के नियमों को इंप्रूव करने की जरूरत है. मासिक धर्म के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें? यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

पीरियड्स के दौरान त्वचा की देखभाल करने के टिप्स:

1. अपना चेहरा पूरी तरह धो लें

सीबम उत्पादन में वृद्धि जैसे आंतरिक कारक मुंहासे की शुरुआत में योगदान करते हैं. हालांकि, बाहरी माइक्रोबियल एक्सपोजर भी प्रकोप को ट्रिगर कर सकते हैं. इसके साथ ही अपने चेहरे को रोजाना दो बार गुनगुने पानी से धोना और बैक्टीरिया को रोकने के लिए एक हल्के सैलिसिलिक एसिड फेस वाश से धोएं. पीरियड्स से एक हफ्ते पहले, अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. अतिरिक्त तेल हटाने के लिए अपने चेहरे को दिन में दो बार टिश्यू से थपथपाएं.

Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं

2. मेकअप से बचें

जितना हो सके कम मेकअप का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को आराम करने का मौका दें. दूध क्रीम, हल्दी, फलों के छिलके और DIY मास्क का उपयोग करें. दही, अंडे, पपीता और एवोकाडो कुछ ऐसे कार्बनिक पदार्थ हैं जो चमक को बदल सकते हैं. अगर आपको इसे पहनना ही है तो सोने से पहले अपने मेकअप को साफ कर लें. अगर आप बाहर समय बिताते हैं, तो सनस्क्रीन अपने साथ रखें.

जब अपना ही इम्युन सिस्टम पहुंचाने लगता है प्लेटलेट्स को नुकसान, जानें ऐसे ही ब्लड प्लेटलेट डिसऑर्डर के बारे में...

3. अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें

मासिक धर्म के दौरान हमारी त्वचा रूखी हो सकती है. शहद मुंहासे के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है, लेकिन मॉइस्चराइजिंग, प्राकृतिक जीवाणुरोधी के रूप में कार्य करने और आपकी त्वचा को हेल्दी चमक देने के लिए भी जाना जाता है. अपना चेहरा धोने के बाद एक टोनर और एक DIY मॉइस्चराइजिंग मास्क का उपयोग करें जिसमें खीरा और एलोवेरा शामिल हो. पसंद का प्राकृतिक टोनर गुलाब जल या संवेदनशील त्वचा के लिए काम करने वाला कोई भी टोनर होना चाहिए.

cj4nh398

4. देखें कि आप क्या खाते हैं

ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे हैं. वे सूजन को कम करने, कोमल, हाइड्रेटेड त्वचा को बनाए रखने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करने में सहायता करते हैं. अपने आहार में अलसी, मछली, वनस्पति तेल, बादाम और बीज शामिल करें.

आपके शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद तेल कौन सा है? ये हैं 5 ऑप्शन

5. ऑयली स्किन को मैनेज करें

तैलीय त्वचा वालों को खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि हार्मोनल असंतुलन के कारण सीबम का अधिक उत्पादन ब्रेकआउट का कारण बन सकता है. पीरियड्स के मुंहासों को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने स्किनकेयर रूटीन में एंटी-एक्ने फेस वॉश को शामिल करें. अपने चेहरे को साफ और बेदाग बनाए रखने के लिए आप इन प्राकृतिक एंटी-एक्ने ट्रीटमेंट को भी आजमा सकते हैं.

6. मालिश करें

हालांकि यह सीधे तौर पर स्किनकेयर टिप नहीं है, लेकिन यह बहुत मददगार हो सकता है. नसों को शांत करने का सबसे अच्छा विकल्प शरीर की मालिश होगा. शरीर की मालिश आपकी तनावपूर्ण मांसपेशियों को शांत कर सकती है और आपके पेट में ऐंठन को कम कर सकती है. मालिश से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा, जिससे आपके पीरियड्स फ्लो में वृद्धि हो सकती है.

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए ये 4 कारगर उपाय, 10 साल छोटी दिखेगी आपकी स्किन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Periods में ड्राई या ऑयली हो जाती है Skin, मुहांसे होना भी बेहद आम, जानें इस दौरान स्किन प्रोब्लम्स से कैसे बचें
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
Next Article
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;