सर्दी में बढ़ गई है साइनस की परेशानी, इन योगासनों से मिल सकती है राहत

सर्दियों में साइनस की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस दौरान सिर में काफी ज्यादा दर्द होता है. जिन्हें साइनस होता है उन्हें सांस लेने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को साइनोसाइटिस भी कहते हैं.

सर्दी में बढ़ गई है साइनस की परेशानी, इन योगासनों से मिल सकती है राहत

सर्दी-जुकाम की शिकायत कई लोगों में अक्सर बनी रहती है. ज्यादातर सर्दी जुकाम से परेशान रहने वाले मामले साइनस के होते हैं. सर्दियों में साइनस की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस दौरान सिर में काफी ज्यादा दर्द होता है. जिन्हें साइनस होता है उन्हें सांस लेने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को साइनोसाइटिस भी कहते हैं. साइनस की समस्या कई लोगों में एलर्जी की वजह से होती है. वहीं मौसम में बदलाव, प्रदूषण के कारण भी साइनस की समस्या और बढ़ जाती है. ऐसे में योग आपको साइनस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन से  वो योगासन.

साइनस की परेशानी से राहत दिलाएंगे ये योगासन (Yoga Poses to Get Relief from Sinusitis)

साइनस की परेशानी से राहत दिला सकता है गोमुखासन

सुबह खाली पेट गोमुखासन का अभ्यास करने से ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 30 से 60 सेकंड के लिए गोमुखासन की मुद्रा में रहें. ये चेस्ट की मसल्स को स्ट्रेच करता है, फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है. गोमुखासन स्ट्रेस और चिंता को कम करता है. अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं या किसी बात को लेकर चिंता में है तो इस योग आसन का अभ्यास कर सकते हैं.

विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, ऐसे करें Vitamin D Deficiency को दूर

साइनस की परेशानी से राहत दिला सकता है शीर्षासन

इस आसन का अभ्यास सुबह या फिर शाम को खाली पेट करना चाहिए. शीर्षासन करने के लिए आपको बैठने की स्थिति में अपने घुटने और सिर को छूने की जरूरत होती है. शीर्षासन का अभ्यास करने से मन शांत होता है, इसके साथ ही ये सांस लेने के रास्ते को भी साफ करता है. शीर्षसन करने से आपके कंधों को एक अच्छा खिंचाव मिलता है. इस आसन से सिर का दर्द, चिंता, औऱ थकान दूर होती है. ये आसन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें नींद ना आने की समस्या है या फिर जिनको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से साइनोसाइटिस की स्थिति और भी खराब हो सकती है.

Best Protein Sources: मांस, दूध, अंडे से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज! रोज सुबह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

साइनस की परेशानी से राहत दिला सकता है भुजंगासन

भुजंगासन का अभ्यास खाली पेट करें और सुबह के वक्त इस योग को करने की कोशिश करें. साइनस से राहत दिलाने के लिए भुजंगासन को सबसे अच्छा आसन माना जाता है. दरअसल ये आसन आपके फेफड़ों को खोलता है और सांस लेना आसान बनाता है.

साइनस की परेशानी से राहत दिला सकता है उष्ट्रासन

उष्ट्रासन आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद आसनों में से एक है. उष्ट्रासन आपके श्वसन में सुधार करता है और आपके गले में आराम पहुंचाता है. उष्ट्रासन आपकी चेस्ट की मसल्स को स्ट्रेच करने का काम करता है. कोशिश करें कि इस आसन को सुबह खाली पेट करें इससे इसके फायदे बढ़ जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.