विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, ऐसे करें Vitamin D Deficiency को दूर

How I Treat Vitamin D Deficiency: कुछ लोग अपने काम में बिजी हैं तो कुछ ने तो खुद को पूरी तरह घर में ही कैद कर लिया है. यही वजह है कि अब ज्यादातर लोग धूप के संपर्क में कम ही आते हैं. बॉडी को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी जरूरी है.

विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, ऐसे करें Vitamin D Deficiency को दूर

How to Get Vitamin D: विटामिन डी की आपूर्ति आप आहार में सुधार कर भी कर सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: कोरोना वायरस ने जितना संक्रमितों के स्वास्थ्य को प्रभावित किया है उतना ही अभी तक संक्रमण से बचे हुए लोगों की  जिंदगी पर भी असर पड़ा है. दरअसल खतरनाक वायरस के खौफ से ज्यादातर लोग घर पर ही रहना मुनासिब समझ रहे हैं. कुछ लोग अपने काम में बिजी हैं तो कुछ ने तो खुद को पूरी तरह घर पर ही कैद कर लिया है. यही वजह है कि अब ज्यादातर लोग धूप के संपर्क में कभी कभी ही आते हैं. बॉडी को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का होना जरूरी है. तो आज हम आपको ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो विटामिन डी की कमी की वजह से शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

विटामिन डी की कमी है तो ये बीमारियां कर सकती हैं परेशान

1. विटामिन डी की कमी से हो सकती है कमजोरइम्युनिटी

जिस तरह कोरोना एक बार फिर नए वेरिएंट के साथ वापसी कर रहा है उसको देखते हुए हर किसी की इम्युनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्या आप जानते हैं विटामिन डी की कमी की वजह से लोगों की इम्युनिटी वीक हो जाती है जिसकी वजह से कई बार लोग तरह-तरह की बीमारियों के घेरे में आ जाते हैं. अगर आपको भी बार बार सर्दी जुकाम या बुखार आ जाता है तो ये विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है.

What Is Menopause? मीनोपॉज या रजोनिवृत्ति क्या और क्यों होता है, एक्सपर्ट से जानें लक्षण, कारण और जोखि‍म के बारे में सबकुछ

2. विटामिन डी की कमी से हो सकता है डिप्रेशन

जिंदगी में कई तरह के तनाव होते हैं और जब यह तनाव ज्यादा लंबे समय तक खिंच जाते हैं तो डिप्रेशन का रूप लेने लगते हैं. ऐसे में लोगों के मूड को अच्छा और खुशनुमा बनाए रखने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है. दरअसल विटामिन डी की कमी लोगों में अवसाद और नाउम्मीदी पैदा करती है. एक रिसर्च के मुताबिक कुछ देर धूप सेकने से आपका मूड बहुत अच्छा हो सकता है.

3. विटामिन डी की कमी से हो सकती है थकान

अगर आप अच्छी नींद ले रहे हैं और आराम कर रहे हैं उसके बावजूद आपको थकान महसूस हो रही है तो ये भी विटामिन डी की कमी का इंडिकेशन है. आपको बता दें कि विटामिन डी ऊर्जा का एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. तो अगर आप ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो इसका समय रहते समाधान निकालना जरूरी है. नहीं तो ये भविष्य में और भी ज्यादा परेशान कर सकता है.

Home Remedies: इन 9 सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं के लिए अचूक इलाज हैं ये पॉपुलर घरेलू नुस्खे, आजतक बना हुआ है विश्वास

4. विटामिन डी की कमी से हो सकता है हड्डियों में दर्द

जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो कैल्शियम का लेवल भी कमजोर हो जाता है, जिससे हड्डियां धीरे-धीरे वीक होने लगती हैं. विटामिन डी की वजह से हड्डियों में असहनीय दर्द होता है जो बिना दवाई के फिर ठीक नहीं हो पाता. विटामिन डी की कमी की वजह से जोड़ों में दर्द होना सामान्य बात है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी की जाए.

विटामिन डी की कमी को पूरा करना है तो करें ये (How to Get Vitamin D: Effective Ways)

धूप विटामिन डी का नेचुरल सोर्स है. ऐसे में धूप सेकना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप अपनी डाइट में मशरूम को शामिल कर सकते हैं. मशरूम में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. मशरूम के साथ-साथ दूध और बादाम में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मौजूद रहता है जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, देखें वीडियो- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.