विज्ञापन
Story ProgressBack

चाय शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाती है? जानिए गर्मियों में चाय पीने के भयंकर नुकसान

Tea Disadvantages: चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है जो दिन की शुरुआत से ही शरीर को एक ताजगी की फीलिंग देता है. हालांकि, गर्मियों में ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करना आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है. यहां हम गर्मियों में चाय पीने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 3 mins
चाय शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाती है? जानिए गर्मियों में चाय पीने के भयंकर नुकसान
यहां हम जानेंगे कि गर्मियों में चाय पीने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

Side Effects Of Tea: चाय एक ऐसी ड्रिंक है जो ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत करती है. यह न केवल हमें नींद से जगाती बल्कि फिट रखने में मदद करती है और इसकी खुशबू और स्वाद भी हमें आनंदित करती है. वो कहते हैं न हर चीज के साथ अच्छा और बुरा दोनों साथ-साथ चलता है. वही चाय के साथ भी है. गर्मियों में चाय पीने के कई नुकसान हो सकते हैं. यहां हम जानेंगे कि गर्मियों में चाय पीने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

गर्मियों में चाय पीने के नुकसान | Disadvantages of Drinking Tea In Summer

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, तो ऐसे बनाएं अपना मॉर्निंग रूटीन, कुछ ही समय दिख जाएगा आपको गजब का असर

1. जगाए रखना: गर्मियों में चाय में मौजूद कैफीन जागरूकता को बढ़ा सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन की लापरवाही हानिकारक हो सकती है और आपको नींद की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

2. हाई टेंपरेचर में भूख का कम होना: गर्मियों में चाय पीने से आपकी भूख कम हो सकती है, जिससे आपका शरीर पर्याप्त पोषण नहीं प्राप्त कर पाता है. यह आपको कमजोर बना सकता है और थकान भी महसूस हो सकती है.

3. एसिड रिटेंशन: गर्मियों में चाय पीने से आपके शरीर में एसिड रिटेंशन हो सकता है, जो आपके शरीर को अनहेल्दी बना सकता है. इससे पेट के रोग, पेट दर्द और अन्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

4. डिहाइड्रेशन: चाय में मौजूद कैफीन और तेजाब से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है. यह आपके शरीर के एनर्जी लेवल को भी कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दही लगाने से क्या होता है? ग्लोइंग स्किन के लिए कितना कारगर? जानिए फेस पर दही लगाने के फायदे और नुकसान

गर्मियों में चाय को संयमित मात्रा में ही पिएं और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें. अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
चाय शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाती है? जानिए गर्मियों में चाय पीने के भयंकर नुकसान
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;