लड़कियों को पेट के बल क्यों नहीं सोना चाहिए? जानें उल्‍टा सोने के नुकसान और सोने का सही तरीका

Side Effects Of Sleeping Position: गलत पोजीशन में सोने से गर्दन से लेकर पीठ और कई दूसरी परेशानी हो सकती हैं. बहुत से लोगों को पेट के बल सोना पसंद होता है, लेकिन यह सोने का सबसे गलत तरीका है. हालांकि केवल कुछ वयस्क ही इस स्थिति में सोना पसंद करते है.

लड़कियों को पेट के बल क्यों नहीं सोना चाहिए? जानें उल्‍टा सोने के नुकसान और सोने का सही तरीका

What Are the Best Sleeping Positions? कई लोगों में होती है उल्‍टा सोने की आदत, जानिए इससे होने वाले नुकसान?

How Your Sleep Position Affects Your Health: गलत पोजीशन में सोने से गर्दन से लेकर पीठ और कई दूसरी परेशानी हो सकती हैं. बहुत से लोगों को पेट के बल (Pet Ke bal sona) सोना पसंद होता है, लेकिन यह सोने का सबसे गलत तरीका है. हालांकि केवल कुछ वयस्क ही इस स्थिति में सोना पसंद करते है. पेट के बल सोने से गर्दन, पीठ और कूल्हे में दर्द हो सकता है. इससे एसिड रिफ्लक्स के लक्षण बढ़ सकते हैं. इसलिए खासतौर पर उन लोगों को इस पोजीशन में सोने से बचना चाहिए जो GERD (खाने की नली में खाना ऊपर लौटना) से पीड़ित हैं.


पेट के बल सोने के नुकसान | Sleeping on Your Stomach: Is It Bad for You


1. कमर दर्द बढ़ सकता है: जिन लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है, उन्हें कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है. दरअसल पेट के बल सोने से हमारी बैक बोन अपनी नैचुरल शेप में नहीं रह पाती. इसी वजह से लंबे समय तक पेट के बल सोने से कमर में दर्द हो सकता है. 

पीरियड आने की सही उम्र क्‍या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब 

bka0s2c



2. गर्दन और सिर में दर्द : पेट के बल सोने से गले में दर्द की शिकायत हो सकती है. समस्या गंभीर होने पर पूरे नर्व में दर्द महसूस होने लगता है. इससे सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है. ऐसा इसलिए पेट के बल सोने से गर्दन मुड़ जाती है और सिर तक ब्लड की ठीक से सप्लाई नहीं हो पाती.

3. पेट से जुड़ी समस्या : जो लोग पेट के बल सोते हैं, उन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं होने के ज्यादा चांस रहते हैं. ये अपच, कब्ज, पेट दर्द का कारण बनता है. दरअसल, उल्टा सोने के कारण हमारे पेट पर दबाव बढ़ जाता है और खाने का पाचन ठीक से नहीं हो पाता. 

लड़कियों को पेट के बल क्यों नहीं सोना चाहिए?

महिलाओं या लड़कियों को भी पेट के बल न सोने की सलाह दी जाती है. इस पॉजिशन में सोने से उनमें ब्रेस्ट में दर्द की शिकायत हो सकती है. यह ब्रेस्ट पर दबाव डालता है और लगातार ऐसे सोने से उनमें दर्द की शिकायत भी हो सकती है. असल में पेट के बल सोने से ब्लड की सप्लाई पर भी असर पड़ता है, जो नुकसान पहुंचा सकता है. 

World No Tobacco Day 2022: धूम्रपान की आदत बना सकती है आपको अंधा, बहुत तेजी से कम होने लगती है आंखों की रोशनी

इस पोजीशन में सोने का एक फायदा भी | What Are the Best Sleeping Positions?

पेट के बल सोने का एक फायदा भी है. इससे खर्राटों और स्लीप एपनिया की संभावना कम हो सकती है. इसलिए कभी-कभी अपने पेट के बल सोना ठीक होता है लेकिन अगर यह आपकी सोने की पसंदीदा स्थिति है, तो भविष्य में इससे समस्या हो सकती है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.