मोटापा कम करने के लिए आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां! हो सकता है भारी नुकसान

Side Effects of Drastic Weight loss: कई बार वजन कम करने के लिए आप भूख हड़ताल (hunger strike) पर चले जाते हैं. आप खुद से कम समय में ज्यादा वजन कम करने के चैलेंज को लेते है, इसका असर शरीर पर पड़ता है.

मोटापा कम करने के लिए आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां! हो सकता है भारी नुकसान

मोटापा कम करने के लिए आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां! हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली:

Side Effects of Drastic Weight loss: मोटापा (Obesity) अपने आप में एक बीमारी है. आज यह ग्लोबल समस्या है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के अनुसार करीब 800 मिलियन लोगों इस बीमारी से ग्रसित हैं. मोटापा या वजन बढ़ने (weight gain) के कई कारण होते हैं. केवल खाना ही नहीं बल्कि हमारी लाइफस्टाइल, फास्ट फूट, प्रिजर्वेटिव फूड के अलावा हार्मोंन भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं. मोटापा जहां खुद में बड़ी बीमारी है वहीं वह कई बड़ी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का कारण भी है. इसके बावजूद इसका यह मतलब नहीं कि आप मोटापा कम करने के लिए अनाप-शनाप कोई भी हरकत करें.

हममें से कई लोगों अपने बढ़ते वजन से इस कदर परेशान होते हैं वह बिना किसी डायटिशियन की मदद के न सिर्फ अल्टा डाइट प्लान फॉलो (diet plan)  करते हैं बल्कि घंटों भूखों रहते और उल्टे एक्सरसाइज करते हैं. स्वास्त्य विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने के अनाप-शनाप तरीके आपके वजन को कम करने की जगह बढ़ा देते हैं यही नहीं आपके शरीर पर भी इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है और गंभीर बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं.

कई बार वजन कम करने के लिए आप भूख हड़ताल (hunger strike) पर चले जाते हैं. आप खुद से कम समय में ज्यादा वजन कम करने के चैलेंज को लेते है, इसका असर शरीर पर पड़ता है. अचानक हुए वजन कम करने से शरीर कमजोर हो सकता है और आपको चक्कर आ सकता है. 

ढीली होती त्वचा (Sagging Skin)

बेंग्लोर की न्यूट्रिशिनस्ट अनुपमा मेनन बताती हैं कि अचानक से बहुत ज्यादा वजन के कम होने का शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. त्वचा ढीली और लटकने लगती है. ऐसा इसलिए होता है कि त्वचा शरीर से कहीं ज्यादा तेजी से सिकुड़ती है. हेल्थ एक्सपर्ट की राय में शरीर को वजन कम करने के लिए थोड़ा और समय चाहिए था.

Badshah Transformation: बादशाह ने दिखाया मस्कुलर लुक, ट्रांसफॉमेशन की तस्वीर देख फैंस बोले बादशाह=बॉडी शाह

बालों का झड़ना (Hair Loss)

फैड डाइट का असर केवल हमारे शरीर पर नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है. आहार में जैसे ही पोषक तत्वों की कमी होती है उसका सबसे बेकार असर बालों पर पड़ता है और बाल तेजी से झड़ने और टूटने लगते हैं. 

त्वचा पर असर (Impact on Skin Health)

आहार में पोषण तत्वों की कमी सबसे पहले आपके चेहरे पर नजर आती है. इसकी वजह से चेहरा बुझा-बुझा, दाग-धब्बे और बेरंग नजर आने लगता है. 

हो सकता है कब्जियत (May Cause Constipation)

अगर आप समय से खाना नहीं खाते, आधा पेट खाते हैं या फिर आहार में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पौटेशियम व अन्य की कमी होती है आपको पेट नहीं साफ होने की समस्या हो सकती है.  

Weight Loss: सुबह उठकर अपनाएं ये रूटीन, अपने आप घटने लगेगा Body Fat, पेट भी चला जाएगा अंदर

अनियमित पीरियड (Menstrual Issues)

महिलाओं में इसका असर उनके पीरियड पर भी पड़ सकता है. इससे पीरियड अनियमित हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप डायटिशियन की सलाह से अपना डाइट प्लान बनाएं और उसे फॉलो करें. 

सोने पर पड़ेगा असर (Sleep Patterns)

आप क्या खाते है इसका सीधा असर आपके नींद पर पड़ता है. डाइट प्लान में किसी भी तरह का बदलाव आपके स्लिपंग पैटर्न को बदल कर रख देता है. 

बढ़ सकता है वजन (Weight Gain)

न्यूट्रिशनिस्ट अनुपमा कहती है कि फैड डाइट से वजन घटने की वजाए बढ़ भी सकता है. इसलिए डाइट प्लान एक्सपर्टी की राय से ही करनी चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com