विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2022

Shruti Haasan ने पीसीओएस से जूझने के बाद किया ये खुलासा, कहा मैं अभी...; आखिर क्या है PCOS, इसके लक्षण और कारण

श्रुति हासन (Shruti Haasan) ने पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) और एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) से लड़ने के बारे में बताया के वे बिल्कुल ठीक हैं.

Read Time: 4 mins
Shruti Haasan ने पीसीओएस से जूझने के बाद किया ये खुलासा, कहा मैं अभी...; आखिर क्या है PCOS, इसके लक्षण और कारण
Shruti Haasan ने वर्कआउट वीडियो शेयर किया पीसीओएस का खुलासा.

श्रुति हासन (Shruti Haasan) ने पीसीओएस (PCOS) से जूझने का खुलासा किया था. उसके बाद से ही ये अटकलें लगाई जा रही थी कि एक्स्ट्रेस हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है, लेकिन अब श्रुति ने सभी अटकलों को विराम दे दिया है. पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस से जूझने के बारे में खुलासा करने के बाद श्रुति हासन ने अस्पताल में भर्ती होने की अफवाहों को खारिज कर दिया. श्रुति हासन ने पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) और एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) से लड़ने के बारे में हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वर्कआउट वीडियो (Workout Video) पोस्ट किया था. कई लोगों ने एक इस मुद्दे पर बात करने के लिए उनकी सराहना की.

श्रुति हासन ने विडियो शेयर कर कही ये बात:

श्रुति हासन ने सभी अफवाहों कि विराम देने के लिए एक सेल्फी वीडियो सीरीज शेयर की और कहा, “हैदराबाद से सभी को नमस्ते, बिना रुके काम कर रही हूं और सबसे अच्छा समय बिता रही हूं. बस यह साफ करना चाहती थी कि मैंने कुछ दिन पहले अपने वर्कआउट रूटीन और पीसीओएस होने के बारे में एक पोस्ट डाली थी, पीसीओएस की समस्या बहुत सी महिलाओं को होती है. हां, यह चुनौतीपूर्ण है, लेकिन नहीं, इसका मतलब यह नहीं है कि मैं अस्वस्थ हूं या किसी भी तरह की गंभीर स्थिति में हूं.”

Symptoms Of Prostate Cancer: पुरुषों इन 9 शारीरिक बदलाओं को न करें इग्नोर, दिखने पर तुरंत लें एक्शन

अभिनेत्री ने आगे कहा, "मुझे भी आज फोन आया कि क्या मैं अस्पताल में भर्ती हूं, जो कि मैं साफ कर दूं कि नहीं हूं. मैं बिल्कुल ठीक हूं. मुझे सालों से पीसीओएस है और मैं ठीक काम कर रही हूं. इसलिए, आपकी चिंता के लिए धन्यवाद."

श्रुति हासन ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक टेक्स्ट पोस्ट भी साझा किया, जिसमें लिखा था, "महिला स्वास्थ्य पर चर्चा करने के बारे में कलंक को हटा दें. वास्तव में इस बारे में खुली स्पष्ट चर्चा करने की जरूरत है. चलो बात करते हैं."

वर्कफ्रंट की बात करें तो श्रुति वर्तमान में प्रभास-स्टारर सालार और नंदामुरी बालकृष्ण की आगामी फिल्म की शूटिंग कर रही है.

क्या होता है पीसीओएस? (What Is PCOS?)

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, या पीसीओएस, एक हार्मोनल स्थिति है जो महिलाओं को उनके प्रसव के सालों के दौरान हो सकती है. यह आपकी बच्चा पैदा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

गर्मियों में Chilled Freeze Water से पहले 10 बार सोचें, पाचन, Teeth और हार्ट के लिए खतरनाक, जानें 5 नुकसान

पीसीओएस के लक्षण (Symptoms Of PCOS)

सबसे आम पीसीओएस लक्षण अनियमित, दुर्लभ, या लंबे समय तक रहते हैं. अतिरिक्त एण्ड्रोजन के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, या अनचाहे बालों की समस्या भी हो सकती है. इसके कुछ लक्षणों में शामिल हैं-

  • गर्दन पर या बगल में डार्क स्किन.
  • मूड में बदलाव
  • पेल्विक में दर्द
  • वजन बढ़ना

पीसीओएस के कारण (Causes Of PCOS)

अगर आपकी बहन या मां को भी पीसीओएस है तो आपको पीसीओएस होने की अधिक संभावना हो सकती है यानि यह जेनेटिक हो सकता है. यह उन समस्याओं से भी संबंधित हो सकता है जो आपके शरीर में बहुत अधिक इंसुलिन का उत्पादन करती हैं, जो आपके अंडाशय और उनकी ओव्यूलेट की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Shruti Haasan ने पीसीओएस से जूझने के बाद किया ये खुलासा, कहा मैं अभी...; आखिर क्या है PCOS, इसके लक्षण और कारण
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;