जरा सा चलने पर फूल जाती है सांस, तो जानें क्‍या हो सकते हैं कारण, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

Causes of Short breathing: कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही आपको या आस-पास किसी अन्य को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है और वह पसीने से तर-ब-तर हो जाता है. ऐसे में तुरंत हमें एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए.

जरा सा चलने पर फूल जाती है सांस, तो जानें क्‍या हो सकते हैं कारण, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

Shortness of Breath: क्यों अचानक सांस लेने में होने लगती है कठिनाई? जान लें इसका सबसे 3 बड़े कारण

खास बातें

  • अचानक ही आपको या आस-पास किसी अन्य को सांस लेने में कठिनाई होने लगती है
  • यह एक गंभीर बीमारी के संकेत माने जा सकते हैं.
  • जिसका समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी है.

Shortness Of Breathing : कभी-कभी अचानक सांस लेने में कठिनाई महसूस होने लगती है. ऐसा तब होता है जब हमारे फेफड़ों में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता. ये समस्या ज्यादातर एक्सरसाइज या रनिंग (Running) करते समय होता है. जो सामान्य मानी जाती है. लेकिन अगर अक्सर आपको सांस लेने में तकलीफ (Short Breathing) महसूस होती है तो यह एक गंभीर बीमारी के संकेत माने जा सकते हैं. जिसका समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी है. इस समस्या को किस तरह पहचानें, इसके लक्षण क्या हो सकते हैं? साथ ही किन कारणों से ऐसी समस्या उत्पन्न होती है जानेंगे विस्तार से.

सांस लेने में कठिनाई के कारण | What causes shortness of breath

1. मोटापा : अगर आप मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको जल्दी थकान महसूस होगी इसके अलावा आपकी सांस भी जल्दी फूलने लगेगी. साथ आपको एक्सरसाइज करने में भी परेशानी हो सकती है. आप जितने कम फिट होंगे, परिश्रम करने पर आप उतनी ही अधिक सांस फूलने का अनुभव करेंगे.

और पढ़ें : कैसे कम करें चश्‍मे का नंबर, आंखों की रोशनी बढ़ाने के रामबाण उपाय, जो हमेशा के लिए उतार सकते हैं चश्‍मा!

2. प्रेगनेंसी : अगर आप गर्भवती हैं या अधिक ऊंचाई पर रहते हैं तो आपको भी सांस लेने में तकलीफ महसूस हो सकती है. गर्भावस्था के दौरान यह एक सामान्य समस्या के रूप में गिना जाता है. ऐसा होना आम बात है.

3. स्वास्थ्य समस्याएं : इन दो कारणों के अलावा स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी हैं जो सांस की तकलीफ का कारण बन सकती हैं. जैसे- फेफड़ों की समस्याएं, जैसे अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) या फेफड़ों का कैंसर, हृदय संबंधी समस्याएं, जैसे दिल का दौरा या दिल का फैल होना, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, सीओवीआईडी ​​​​-19, फ्लू, एलर्जी, खून की कमी यहां तक कि सर्दी भी घबराहट और सांस लेने में तकलीफ की समस्या बढ़ा सकती है.

सांस लेने में कठिनाई के अन्य लक्षण (What other symptoms of Short breathing?)


कई लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपको सांस लेने में तकलीफ किस कारण से हो रही है.

1. सर्दी खांसी या जुकाम : अगर आपको सांस लेने की समस्या सर्दी या छाती के संक्रमण के कारण होती है, तो आपको खांसी, बुखार, गले में खराश, छींक आना, नाक बहना और नाक बंद होने की समस्या भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पिता को कभी नहीं करनी चाहिए बेटी से ये 4 बातें, बेटी भटक जाएगी रास्‍ता | Parenting Tips For Father

2. दिल से जुड़ी समस्या : अगर आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या है तो शारीरिक परिश्रम या लेटते समय सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. इसके अलावा आपको सीने में दर्द, पैर में सूजन या घबराहट की समस्या भी हो सकती है. आपको चक्कर आ सकता है और मितली भी हो सकती है.

3. फेफड़ों से जुड़ी समस्या : अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको खांसी हो सकती है, बहुत अधिक बलगम निकल सकता है या सांस लेते समय घरघराहट की आवाज आ सकती है. ये समस्या व्यायाम या रात के समय और बढ़ सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)