विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2023

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन के साथ फ्लो भी रहेगा अच्छा, जानिए फायदे

Blood circulation: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने हमें उन फूड्स के बारे में बताया जो ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन के साथ फ्लो भी रहेगा अच्छा, जानिए फायदे
Blood circulation: अनार ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

हेल्दी बॉडी फंक्शनिंग के लिए बॉडी के हर पार्ट में बेहतर ब्लड फ्लो जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर कुछ अद्भुत फूड्स के बारे में एक रील शेयर की जो हमारे ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं. लिस्ट में सबसे पहले है अनार है. फिर हमारे पास चुकंदर हैं, वेजी सुपरहीरो जो आपके अंदरूनी हिस्से को अपने जीवंत रंग से रंग देते हैं और आपके सर्कुलेशन को जूम कर देते हैं. पत्तेदार सब्जियां आपकी ब्लड वेसल्स को भी शक्ति प्रदान करती हैं और आपको एनर्जी महसूस कराती हैं. कैप्शन में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने विस्तार से बताया कि कैसे ये फूड्स वास्तव में पॉजिटिव रिजल्ट लाते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए फूड्स | Foods to boost blood circulation

अनार: ये रसदार फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भी भरपूर होते हैं. ये शक्तिशाली यौगिक वैसोडिलेटर के रूप में काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपकी ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करते हैं. चाहे आप अनार के रस का आनंद लें, कच्चा फल खाएं या इसे पूरक के रूप में भी लें, यह शक्तिशाली फल आपके ब्लड फ्लो के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

मेंटल हेल्थ और मूड को हेल्दी और हैप्पी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें, तनाव और चिंता रहेगी दूर

चुकंदर: चुकंदर की ताकत को कम मत आंकिए! वे नाइट्रेट का एक शानदार स्रोत हैं, जिसे आपका शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल सकता है. यह आपकी ब्लड वेसल्स को आराम देता है और फैलाता है, जिसकी वजह से सर्कुलेशन में सुधार होता है. इसलिए अपने सलाद में चुकंदर शामिल करना या उन्हें ताजा स्मूदी में मिलाना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए गेम-चेंजर हो सकता है.

पत्तेदार हरी सब्जियां: पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियां न केवल जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं बल्कि नाइट्रेट से भी भरपूर होती हैं. ये नाइट्रेट आपकी ब्लड वेसल्स को चौड़ा करके और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर अपना जादू चलाते हैं. तो हरी सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

गर्मियों में अक्सर क्यों होती है अपच और पेट लगता है फूला फूला, तो जान लीजिए पेट के भारीपन कारण

लहसुन: इसमें एलिसिन सहित सल्फर यौगिक होते हैं, जो आपकी ब्लड वेसल्स को चौड़ा कर सकते हैं और ब्लड फ्लो को बढ़ा सकते हैं. ये फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो हार्ट हेल्थ और ब्लड सर्कुलेशन को सपोर्ट करते हैं.

दालचीनी: दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपके ब्लड वेसल्स को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है. दालचीनी आपकी ब्लड वेसल्स को बनाए रखकर बेहतर सर्कुलेशन में मदद करती है. अपने ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने के स्वादिष्ट तरीके के लिए अपने दलिया या कॉफी में थोड़ी सी दालचीनी मिलाएं.

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा की रील पर एक नजर डालें:

इन शानदार चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चमत्कार कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन के साथ फ्लो भी रहेगा अच्छा, जानिए फायदे
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Next Article
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;