गोल मटोल पेट और चौड़ी कमर की निकल जाएगी हवा, शेप में लाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मार्केट में मिलती है महंगी

Weight Loss: आज हम आपको एक ऐसा ही हेल्दी ड्रिंक बताने जा रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. ये न सिर्फ वजन घटाने के लिए कारगर उपाय मानी जाती है बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी इफेक्टिव है.

गोल मटोल पेट और चौड़ी कमर की निकल जाएगी हवा, शेप में लाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मार्केट में मिलती है महंगी

Weight Loss Drink: वजन घटाने का नेचुरल उपाय सबसे कारगर और इफेक्टिव हो सकता है.

Weight Loss Drink: हमारा शरीर कैसा दिखता है ये खानपान और हमारी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. आजकल अनहेल्दी चीजें खाने की वजह से बहुत से लोग मोटापा से परेशान हैं, चाहे वह पेट की चर्बी हो या फुल बॉडी फैट बहुत से लोग वजन घटाने के उपाय तलाश रहे हैं. हालांकि कई वेट लॉस ट्रिक हैं जो जल्द रिजल्ट दे सकती हैं, लेकिन वजन घटाने का नेचुरल उपाय सबसे कारगर और इफेक्टिव हो सकता है. अमूमन लोग अपने दिन की शुरूआत अनहेल्दी ड्रिंक जैसे चाय या कॉफी के साथ करते हैं, लेकिन अगर आप सुबह उठकर खाली पेट एक ऐसी चीज का सेवन करेंगे जो पेट कम करने में मदद करती है तो पूरे शरीर को फायदा हो सकता है. यहां जानिए फैट लॉस के लिए कौन सी है वह कारगर ड्रिंक और कैसे करें उसका खाली पेट सेवन.

वजन घटाने के लिए केसर के फायदे | benefits of saffron for weight loss

केसर के पानी को पीने के फायदे जान जाएंगे तो आपकी सुबह इसी ड्रिंक के साथ होगी. केसर काफी लंबे समय से आर्युवेद में इस्तेमाल किया जाता रहे है और इसके गुणों के कारण ये वजन घटाने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इतना ही नहीं ये स्किन टोन को बनाए रखने में भी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. केसर में फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हर रोज सुबह खाली पेट केसर का पानी कई स्वास्थय संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है.

डायबिटीज के लिए रामबाण औषधि माना जाता है अजवाइन, शरीर में शुगर लेवल को झट से घटा देगा, इस तरह करें सेवन

cbq4sq5g

केसर के पानी के फायदे | Kesar Water Benefits

  • केसर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में बेहद मददगार साबित हो सकती है. 
  • आपके शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान रखने में मदद कर सकती है.
  • इसके सेवन से बालों के झड़ने की समस्या में भी मदद मिल सकती है.
  • केसर आपकी स्किन पर चमक लाता है.
  • केसर का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
  • पीरियड्स में केसर का सेवन पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

अगर इस तरह कर लिया मेथी का सेवन तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, बनी रहेगी बेहतरीन जवां और निरोगी काया

केसर का पानी कैसे बनाते हैं (How to Make Saffron Water)

केसर पानी बनाने के लिए एक कप पानी में केसर डालें उसमें दालचीनी और इलायची डालकर पानी को तकरीबन पांच मिनट तक उबालें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने को रख दें. जब यह इतना ठंडा हो जाए कि इसको आराम से पिया जा सके तब इसमें शहद को मिलाएं और इसका सेवन करें. ध्यान रखें कि बहुत गरम होने पर इसमें शहद ना मिलाएं, ज्यादा गर्म पानी में शहद मिलाने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.