विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 15, 2023

सर्दियों में संतरा खाने के जबरदस्त फायदे, संतरा कब खाना चाहिए, जानें दिन के किस पहर में संतरा खाने से बढ़ जाता है लाभ

Orange Health Benefits: संतरे में फाइबर, कैल्शियम, एमिनो एसिड, आयोडीन, सोडियम, मिनरल्स, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ता है. संतरा खाने से आपको बहुत से न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. संतरा वजन घटाने, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर और भी कई दूसरे स्वास्थ्य लाभ देता है. 

Read Time: 5 mins
सर्दियों में संतरा खाने के जबरदस्त फायदे, संतरा कब खाना चाहिए, जानें दिन के किस पहर में संतरा खाने से बढ़ जाता है लाभ
Orange Benefits: संतरा खाने से मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे.

Orange Health Benefits in Winter: संतरे का सेवन करने के कई फायदे होते हैं. मौसम बदलने के साथ ही कुछ मौसमी फल भी आते हैं, जो आपको उस मौसम की जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं. संतरा भी ऐसे ही फलों में से एक है. संतरा सर्दियों के मौसम में आने वाला ठंडी तासीर का फल है. संतरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. संतरे में पाए जाने वाले गुण इसे आपकी सेहत के लिए एक बहुत ही अच्छा फल बनाते हैं. संतरे में विटामिन होते हैं.  संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ता है. संतरा खाने से आपको बहुत से न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. संतरा वजन घटाने, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर और भी कई दूसरे स्वास्थ्य लाभ देता है. 


संतरे में फाइबर, कैल्शियम, एमिनो एसिड, आयोडीन, सोडियम, मिनरल्स, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं संतरा खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

ज्यादा बादाम खाने से हो सकते हैं भयंकर नुकसान, जानें एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

संतरा खाने के फायदे | संतरा खाने के 6 जबरदस्त फायदे | Santra Khane Ke Fayde | Health Benefits of Oranges | Benefits of eating an orange a day

इम्यूनिटी को करें बूस्ट : बिना किसी शक के हम सभी को संतरा खाने के इस लाभ के बारे में पता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जो इसे आपकी प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेस्ट बनाता है. 

यूरिक एसिड करे कम : अगर आप यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो इसमें आपकी मदद कर सकता है संतरा. संतरा शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होता है. गठिया के मरीजों को संतरा खाने से आराम मिल सकता है. 

त्वचा करेगी ग्लो : जी हां, अगर आप सर्दियों में संतरे का भरपूर सेवन करते हैं, तो आप त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानियों से निजाद पा सकते हैं. जैसा कि हमने बताया कि संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, तो यही विटामिन सी आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. 

दिल के लिए भी अच्छा है संतरे का सेवन : आपकी दिल कर सेहत के लिए संतरा खाना फायदेमंद हो सकता है. संतरा में पाए जाने वाले गुण दिल संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

मौसमी संक्रमणों से बचाए : जैसा कि हमने बताया संतरे में मौजूद विटामिन सी आपके इम्यून पावर को बढ़ाएगा, इससे यह आपको मौसमी संक्रमणों जैसे सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ जैसी परेशानियों से बचा सकता है.  इसे भी पढ़ें : क्या डैंड्रफ का परमानेंट इलाज है? डॉक्‍टर ने खोला राज कैसे करें डैंड्रफ को कंट्रोल, नोट कर लें डॉक्‍टर के टिप्‍स

पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद है संतरा : अगर आप अक्सर अपना पेट पकड़ कर बैठे रहते हैं, तो संतरा आपका भरोसेमंद दोस्त बन सकता है. बेहद गुणकारी संतरा ऐसे गुणों से भरपूर है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद करते हैं. यह कब्ज की समस्या को दूर कर मल त्याग को आसान बनाने में भी मददगार है. 

संतरा कब खाना चाहिए | संतरा खाने का सही समय क्या है | संतरा खाने का सबसे सही वक्त | The best time of day to eat oranges


संतरा आपका जब मन करे आप खा सकते हैं. लेकिन दिन में धूप में बैठकर संतरा खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.  इससे आप विटामिन डी और सी एक साथ ले सकते हैं, जो आपकी सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाता है. 

बेहतर डाइजेशन के लिए संतरा कब खाएं: अगर संतरा खाने का आपका मकसद ये है कि आपका पाचन बेहतर हो तो आपके लिए संतरा खाने का सही समय है खाना खाने के एक घंटे पहले. इससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा.

How To Cure Acidity Permanently (In Hindi): एसिडिटी का परमानेंट इलाज क्या है? | Acidity Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
सर्दियों में संतरा खाने के जबरदस्त फायदे, संतरा कब खाना चाहिए, जानें दिन के किस पहर में संतरा खाने से बढ़ जाता है लाभ
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;