सर्दियों में स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये 5 फल, मखमली हो जाएगी स्किन, लोग पूछेंगे इतनी जल्दी कोमल कैसे हुई त्वचा

Fruits For Glowing Skin: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इसी के साथ इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं हमारी स्किन को ड्राई और बेजान बना देती है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन का ध्यान रखें और अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारी स्किन को अंदर से ही नमी दें

सर्दियों में स्किन को मॉइश्चराइज रखते हैं ये 5 फल, मखमली हो जाएगी स्किन, लोग पूछेंगे इतनी जल्दी कोमल कैसे हुई त्वचा

Winter Skin Care: सर्दियो के मौसम में डाइट में शामिल करें ये फल.

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इसी के साथ इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं हमारी स्किन को ड्राई और बेजान बना देती है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन का ध्यान रखें और अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारी स्किन को अंदर से ही नमी दें और ग्लोइंग भी बनाने में मदद करें. कुछ फल हमारी इस परेशानी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. संतरे, अंगूर और कीवी जैसे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेजन को बढ़ाने और बेजान स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. वहीं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन आपकी स्किन को कई तरह की अशुद्धियों से बचाने में मदद करते हैं, जो इसको नेचुरली सुंदर बनाने में मदद करता है. तो अब जब सर्दी का मौसम लगभग आ ही गया है, हमें ऐसे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. जो हमारी स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज रखने के साथ ग्लोइंग भी बनाएं. 

अनार

अनार में विटामिन सी, के और फोलेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं. इन फलो में पाए जाने वाले एलाजिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट स्किन को यूवी-ए और यूवी-बी से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं.

केला

केले को एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है और यह फाइबर, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले गर्म दूध में मिलाएं ये चीज, एक गिलास रोज पीने से बढ़ेगी पाचन शक्ति, हड्डियों की मजबूती और आएगी अच्छी नींद

स्ट्रॉबेरीज

इनमें विटामिन सी और सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है, जो मुँहासों को दूर करने में उपयोग होता है. इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में एलाजिक एसिड होता है, जो स्किन को यूवी किरणों से बचाए रखने में मदद करता है, कोलेजन के टूटने को रोकता है और झुर्रियों को बनने से रोकने में भी लाभदायी साबित हो सकता है. स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल करने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है. 

अंगूर

अंगूर में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट, जिसे रेस्वेराट्रॉल के नाम से जाना जाता है, स्किन को यूवी किरणों और कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है. इनमें बहुत सारे मिनरल्स, विटामिन सी, के, फोलेट जैसे कई दूसरे लाभदायी तत्व पाए जाते हैं. जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं. 

चेरी

चेरी एक स्वादिष्ट, लाल फल है जो एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं. अपनी स्किनकेयर रूटीन में चेरी को शामिल करके आप परफेक्ट स्किन पा सकते हैं.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)