सर्दियों में दही खाने को लेकर आप भी हैं कंफ्यूज, तो यहां जाने अपने सवाल का जवाब

Curd In Winters: दही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या सर्द मौसम में इसका सेवन किया जाना चाहिए. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

सर्दियों में दही खाने को लेकर आप भी हैं कंफ्यूज, तो यहां जाने अपने सवाल का जवाब

सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं?

Eating Curd in Winters: दूध से बना दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए इसका सेवन कई तरह से किया जाता है. फिर वो चाहे रायता हो, लस्सी हो या दही को खाने के साथ खाया जाए. कई लोग खाने के बाद दही से बने छाछ का सेवन करते है जो खाने को पचाने में मदद करता है. गर्मियो में ठंडे दही का सेवन पेट को भी अंदर से ठंडक देता है और गर्मी से बचाता है. लेकिन एक सवाल जो सबके मन में आता है कि क्या इसके पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन सर्दियों में किया जाना चाहिए? कई लोग इस मौसम में दही खाने से डरते हैं. क्या सच में सर्दियों में दही नहीं खाना चाहिए आइए जानते है इस सवाल का जवाब.

ठंड के मौसम में दही खाना चाहिए या नही (Is it harmful Eating curd in winters ?)

ये भी पढ़ें: सर्दियों में रातो-रात ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन, बस रोज सुबह उठकर खा लें ये फल

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें कि दही में कई तरह के प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो सर्दियों में होने वाले स्लो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने के साथ इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. इसका सेवन सर्दियों में होने वाली कई बीमारियां से भी आपको बचाकर रखने में मदद करता है. आमतौर पर लोग मानते हैं कि ठंड के कारण दही का सेवन सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन यह बात पूरी तरह से सही नहीं है.  खांसी-सर्दी और अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स जो सर्दियों के मौसम में होती हैं उनकी वजह बनते हैं हवा में फैले वायरस,बैक्टेरिया और टेंपरेटर में कमी है. बस ध्यान रखें कि आप फ्रिज में रखे दही का सेवन ना करें, नॉर्मल रूम टेंपरेचर पर इसका सेवन लाभदायी होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)