सर्दियों में रातो-रात ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन, बस रोज सुबह उठकर खा लें ये फल

Glowing Skin Tips: सर्दियों में मौसम में स्किन डल और बेजान हो जाती है, ऐसे में बेहतरी इसी में है कि आप इसको अंदर और बाहर से मॉइश्चराइज रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करें जो इसको नेचुरली ग्लोइंग बनाने में मदद करें.

सर्दियों में रातो-रात ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन, बस रोज सुबह उठकर खा लें ये फल

खजूर का सेवन स्किन को नम बनाए रखने में मदद करता है.

Glowing Skin: सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाएं हमारी स्किन को डल और बेजान बना देती है. ये स्किन से नेचुरल मॉइश्चराइजर को कम कर देती है जिस वजह से स्किन ड्राई हो जाती है और खिंची-खिंची सी दिखने लगती है. इसलिए इस दौरान आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. बता दें कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी आपको उसको हेल्दी रखना चाहिए. आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपकी स्किन को पोषण दे सकें. स्किन को अंदर और बाहर से हेल्दी रखने के लिए जिन चीजों का सेवन करना चाहिए उनमें से एक है खजूर. कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर खजूर आपकी स्किन को हेल्दी, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है. इसमें कई तरह के मिनकल्स पाए जाते हैं. आइए जानें सर्दियों में खजूर खाने से शरीर के साथ-साथ स्किन को क्या फायदे (Khajoor khane ke fayde) होते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकना है तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम! मोटापा रहेगा कोसो दूर, रहेंगे हेल्दी और फिट

हेल्दी स्किन के लिए खजूर का सेवन कैसे करें (way to Consume Dates for healthy glowing skin in winters)

  • रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 2-3 खजूर को भिगोकर रख दें. 
  • दूसरे दिन सुबह उठकर दूध को गर्म करके इसका सेवन करें. 
  • आप चाहें तो सुबह दूध के साथ खजूर को सूखा भी खा सकते हैं. 

खजूर के फायदे (Health benefits of dates)

  • खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो खून की कमी से होने वाली समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है.
  • खजूर में फाइबर पाया जाता है जो आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  • खजूर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं.
  • खजूर में पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में भी मदद करते हैं और इम्यून पावर को भी बढ़ाते हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)