विज्ञापन
This Article is From Jan 24, 2024

सर्दियों में संजीवनी से कम नहीं है सफेद और लाल रंग की शलगम, फायदे जानते ही कई किलो खरीदने निकल जाएंगे बाजार

Turnips Health Benefits: हमारे आस पास पोषक तत्वों से भरपूर कई ऐसे खजाने हैं जिनके बारे में हमें शायद पता ही नहीं. शलजम भी उन्हीं में से एक है. जिसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को न सिर्फ कई बीमारियों से बचाते हैं.

सर्दियों में संजीवनी से कम नहीं है सफेद और लाल रंग की शलगम, फायदे जानते ही कई किलो खरीदने निकल जाएंगे बाजार
Nutritionist-Approved Health Benefits Of Turnip (Shalgam) | कमाल की होती है शलजम, जानें इसके फायदे

Turnips Benefits: सर्दियों (Winter) के मौसम में हमें खांसी, जुकाम और बुखार जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमारे लिए जरूरी हो जाता है कि हम इन बीमारियों से बचाव के लिए अपने खान-पान का सही तरीके से ध्यान रखें. इसके लिए बाजार में कई तरीके की मौसमी सब्जियां (Seasonal Vegetables) मिल जाती हैं. जिसमें शकरकंद, पालक, गाजर और मूली जैसी कई सब्जियां शामिल हैं. उन्हीं में से एक है शलजम (Shaljam). जो हमें सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए बहुत फायदेमंद (Shaljam ke fayde) होती है. शलजम में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में शलजम खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

सर्दियों में शलजम खाने के फायदे (Benefits of including shalgam in your diet)

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार : सर्दी का मौसम हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है. ऐसे में शलजम के अंदर पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते है. जिससे हमारे शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है.

15 साल की उम्र तक अपनी लाड़ली को जरूर सिखा दें ये 5 चीजें, शेरनी की तरह रहेगी जिंदगीभर, किसी भी काम के लिए नहीं देखेगी दूसरों का मुंह

शरीर को गर्म रखता है शलजम : शलजम में विटामिन-सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर को गर्म रखता है. ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए डॉक्टर भी शलजम खाने की सलाह देते हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत करता है : किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है हमारा पाचन तंत्र. अगर हमारा पाचन तंत्र मजबूत नहीं है तो किसी भी तरह की दवा या फिर आहार आपकी मदद नहीं कर सकता. ऐसे में शलजम आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचन तंत्र से जुड़ी सारी समस्याओं को खत्म कर मजबूत करता है.

वजन कम करने में मिलती है मदद : शलजम सर्दियों से जुड़ी बीमारियों में तो मदद करता ही है. साथ ही ये वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो शलजम का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा. इसमें कैलोरी बर्न करने के खास गुण पाए जाते हैं.

3000 साल पुरानी है काजल बनाने की ये आयुर्वेदिक विधि, मोटी और कटीली होंगी आंखें, तेजी होगी नजर, हट जाएगा सालों से लगा चश्मा | Homemade Kajal

ब्लड शुगर और दिल की बीमारी में भी मददगार : शलजम में पाया जाने वाला फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है. साथ ही ये दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
सर्दियों में संजीवनी से कम नहीं है सफेद और लाल रंग की शलगम, फायदे जानते ही कई किलो खरीदने निकल जाएंगे बाजार
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com