तेजी से झड़ रहे हैं बाल, दिखने लगी है खोपड़ी? बालों को घना बनाने और नए बाल उगाने के लिए अपनाएं ये 5 नुस्खे | How To Increase Hair Volume

Increase Hair Volume : अगर आपके बालों का वॉल्यूम घटता जा रहा है तो आप अपने बालों को फिर से चमकदार बना सकते हैं इसके लिए आपको कुछ आसान तरीकों को अपनाना होगा. आइए जानते हैं कौन से हैं आसान तरीके.  

तेजी से झड़ रहे हैं बाल, दिखने लगी है खोपड़ी? बालों को घना बनाने और नए बाल उगाने के लिए अपनाएं ये 5 नुस्खे | How To Increase Hair Volume

बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के उपाय (Tips To Increase Hair Volume) 

खास बातें

  • पतले बालों को घना दिखाने में कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे
  • सिर में नए बाल उगाने के लिए क्या करें?
  • नये बाल कैसे उगाए - Naye Baal Kaise Ugaye in Hindi

How to Regrow Hair : स्त्री हो या फिर पुरुष सुन्दर बाल सभी की चाहत होती है. कई बार बालों के कारण आपकी इमेज खराब हो जाती है. आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन फिर भी बालों को लेकर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. सर्दियों के मौसम में बालों का गिरना(Hiar Fall), बालों का ड्राई होना और बालों में डैंड्रफ (Dandruff) होना सामान्य बात होती है. सर्दी के मौसम में बालों का वॉल्यूम घटने (Less Hair Volume) लगता है जिस कारण से बाल चिपके-चिपके नजर आते हैं. ऐसे में आपका लुक खराब हो सकता है. अगर आप भी अपने बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं और उन्हें बाउंसी (bouncy and silky hair) लुक देना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) आपकी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : सुबह मिनटों में होगा पेट साफ, गर्म पानी में ये दो चीजें डालकर पी लें, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, भूल जाएंगे पेट साफ करने की गोली या चूर्ण

बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के उपाय (Tips To Increase Hair Volume) 

1. तेल से करें मसाज

बाल बड़े हों या छोटे हमेशा तेल से मसाज करने के बाद ही अपने बालों पर शैम्पू लगाएं. बहुत से लोग ऐसे हैं जो बालों में तेल नहीं लगाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बालों में ऑयलिंग करने से आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें घना भी बनाता है.

2. केमिकल युक्त प्रॉडक्ट से बनाएं दूरी

अक्सर अच्छे बाल पाने की चाह में हम कई हानिकारक केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करने से न सिर्फ आपके बालों को नुकसान होगा, बल्कि आपकी स्कैल्प पर भी बुरा असर पड़ेगा. 

3. न करें ओवरवॉश

बहुत से लोग अपने बालों में रोज-रोज शैम्पू करते हैं, ये गलत है. आपको बालों को ओवरवॉश करने से बचना चाहिए. इससे आपके बालों के वॉल्यूम पर बुरा असर पड़ता है. हफ्ते में 3 बार बाल धोना काफी है, लेकिन ऑयलिंग का ध्यान रखना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : 50 की उम्र में लोग कहेंगे 25 की, बस चावल के पानी में मिलकार लगा लें ये 3 चीजें, चेहरे की झुर्रियां होंगी गायब, मिलेगी Korean Glass Skin, निखरेगा चेहरा

4. जरूर लगाएं कंडीशनर

बहुत से लोगों को लगता है शैम्पू तो कर लिया अब कंडीशनर की क्या जरूरत? लेकिन ये विचार भी गलत है, क्योंकि बाल में शैम्पू करने के बाद वो रूखे-सूखे हो जाते हैं, उनमें सॉफ्टनेस बनाए रखने और वॉल्यूम बढ़ाने के लिए शैम्पू के बाद कंडिशनर जरूर करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)