विज्ञापन
Story ProgressBack

PBKS के खिलाफ RR के खिलाड़ी टॉम कोहलर-कैडमोर गले में पहनकर उतरे Q-Collar, जानिए चोट से कैसे बचाता है ये नया डिवाइस

RR Vs PBKS: IPL 2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स से हुआ. इस मैच में टॉम कोहलर कैडमोर क्यू-कॉलर पहनकर मैदान पर उतरे. जानिए क्या है ये नया डिवाइस.

Read Time: 3 mins
PBKS के खिलाफ RR के खिलाड़ी टॉम कोहलर-कैडमोर गले में पहनकर उतरे Q-Collar, जानिए चोट से कैसे बचाता है ये नया डिवाइस
पंजाब के खिलाफ डेब्यू करने वाले टॉम कोहलर कैडमोर एक खास डिवाइस पहनकर मैदान में उतरे.

Tom Kohler Cadmore Q Collar: क्रिकेट का खेल जितना आसान दिखता है शायद उतना होता नहीं है. न सिर्फ खेलने की शर्तें ज्यादा कठिन हो गई हैं, बल्कि सुरक्षात्मक दृष्टि से भी काफी एहतियात बरतने की जरूरत बढ़ गई है. क्रिकेट में चोटिल होने से बचने के लिए सुरक्षात्मक सामग्री का इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़ा है. अभी तक सिर को चोट से बचाने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल किया जाता रहा है, हालांकि 2014 में फिल ह्यूज के दुखद निधन से क्रिकेट जगत सिर चोटों के बारे में ज्यादा सावधान हो गया. इसी बीच खेले जा रहे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का एक खिलाड़ी गले में एक नया डिवास पहनकर उतरा जिसनें सभी का ध्यान खिंचा...

यह भी पढ़ें: इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये

IPL 2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स के बीच खेला गया. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने पंजाब किंग्स के खिलाफ जोस बटलर (Jos Buttler) की जगह टॉम कोहलर-कैडमोर (Tom Kohler-Cadmore) को खिलाया, क्योंकि राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर पहले ही अपने देश लौट चुके हैं. ऐसे में टॉम कोहलर कैडमोर ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से IPL डेब्यू किया. वह यशस्वी जायसवाल के साथ पारी की शुरुआत करने मैदान पर आए. इस दौरान टॉम कोहलर कैडमोर ने गले में एक डिवाइस क्यू कॉलर पहन रखी थी, जिसने सभी का ध्यान खींचा.

क्यू कॉलर क्या है? (What Is Q Collar)

इस डिवाइस को क्यू कॉलर (Q-Collar) कहा जाता है. क्यू-कॉलर सिर पर चोट के दौरान ब्रेन डैमेज से बचने में मदद करता है. टॉम कोहलर कैडमोर IPL से पहले द हंड्रेड में भी क्यू कॉलर (Q-Collar) पहने नजर आ चुके हैं. बता दें कि इस डिवाइस का इस्तेमाल फुटबॉलर प्लेयर करते हैं. यह उन्हें कॉन्कशन या ब्रेन डैमेज होने से बचाता है. अगर बॉल खिलाड़ी की गर्दन पर लगी तो Q-Collar उसके झटके को एब्जॉर्ब कर लेता है. इससे ज्यादा दर्द नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में खूब पीते हैं गन्ने का जूस, तो पहले जान लें इस स्वादिष्ट पेय के बड़े नुकसान, इन लोगों को तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए...

टॉम कोहलर-कैडमोर के गले में इसलिए भी दिखा क्यू कॉलर...

दरअसरल 2022 में कोहलर पोस्ट कन्कसन सिंड्रोम से जूझ रहे थे. इसके बाद से उन्होंने इस कोलर को लगातार पहनना शुरू कर दिया. इससे पहले भी वे कई टूर्नामेंट्स में इस डिवाइस को पहन चुके हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
PBKS के खिलाफ RR के खिलाड़ी टॉम कोहलर-कैडमोर गले में पहनकर उतरे Q-Collar, जानिए चोट से कैसे बचाता है ये नया डिवाइस
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Next Article
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;