विज्ञापन
Story ProgressBack

इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये

Raisin Water Benefits: ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा शक्तिशाली और पॉपुलर बादाम को समझा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी भी सेहत के लिए कमाल कर सकता है. यहां किशमिश का पानी पीने के कुछ शानदार फायदों के बारे में जानिए.

Read Time: 4 mins
इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये
Raisin Water Benefits: किशमिश में डाइटरी फाइबर होता है, जो सेहत के लिए कमाल कर सकता है.

Kishmish Ka Pani Peene Ke Fayde: आपने अंजीर का पानी, जीरे का पानी, अजवाइन का पानी पीने के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने किशमिश का पानी पीने के बारे में सुना है? किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर और अगली सुबह उस पानी को छानकर अलग करना ही किशमिश का पानी कहलाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. ये लाभ मुख्य रूप से किशमिश में मौजूद पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से होते हैं, जो पानी में मिक्स हो जाते हैं. यहां हम किशमिश के पानी के सेवन के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं.

किशमिश का पानी पीने के गजब फायदे | Amazing Benefits of Drinking Raisin Water

1. पाचन में सुधार

किशमिश डाइटरी फाइबर से भरपूर होती है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन प्रक्रिया में सहायता करती है. पानी फाइबर को नरम करने में मदद करता है, जिससे शरीर के लिए इसे पचाना और अवशोषित करना आसान हो जाता है. किशमिश के पानी के नियमित सेवन से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: अक्सर गर्मियों में सताती है आंखों की जलन, तो आंखों को शांत कर आराम पाने के लिए करें ये नेचुरल उपाय

2. डिटॉक्सिफिकेशन

किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक यौगिक हानिकारक टॉक्सिन्स को हटाकर लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं. पानी से हाइड्रेशन किडनी फंक्शन में भी सहायता करता है. इस डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस से एनर्जी लेवल में सुधार हो सकता है.

3. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना

किशमिश में जरूरी विटामिन जैसे विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन के साथ-साथ फेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. बढ़ी हुई इम्यूनिटी शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 2 बार एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाएं, चेहरे पर निखार लाने में मिलेगी मदद, ग्लोइंग दिखेगी आपकी त्वचा

4. बेहतर हार्ट हेल्थ

किशमिश में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो सोडियम लेवल को संतुलित करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इनमें डाइटरी फाइबर और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक सहित हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

5. आयरन लेवल बढ़ना

किशमिश आयरन का अच्छा स्रोत है, जो रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन के लिए जरूरी है. पानी इस आयरन के बेहतर एब्जॉर्प्शन में मदद करता है. इससे एनीमिया को रोकने और एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

6. बोन हेल्थ

किशमिश में कैल्शियम और बोरोन होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मजबूती के लिए जरूरी है. किशमिश को पानी में भिगोने पर ये मिनरल बेहतर अवशोषित होते हैं. रेगुलर सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मिलेगी मदद, हफ्ते में 3 बार लगाने से दिखेगा असर

7. स्किन हेल्थ

किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. इनमें विटामिन ए और ई भी होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसकी वजह से स्किन ज्यादा चमकदार दिखाई दे सकती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;