रोज एक सेब खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, क्या जानते हैं आप? यहां पढ़िए लिस्ट

Apple Benefits In Hindi: सेब फाइटोकेमिकल्स का बेहतरीन स्रोत है, जिसमें क्वेरसेटिन, कैटेचिन, फ्लोरिडजिन और क्लोरोजेनिक एसिड होते हैं. यहां सेब का सेवन करने के 7 कमाल के फायदे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

रोज एक सेब खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, क्या जानते हैं आप? यहां पढ़िए लिस्ट

Apple Benefits: सेब खाने से पाचन की समस्याएं दूर रहती हैं.

Apple Health Benefits: ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से यह कहावत सच हो जाती है कि हर दिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है. हमारे घर के बड़े भी डेली फल खाने की सलाह देते हैं. फलों में सेब का डेली सेवन कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. यह कुरकुरा और स्वादिष्ट फल पोषक तत्वों से भरपूर है. पाचन से लेकर स्किन हेल्थ तक सेब के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं या हल्के में ले लेते हैं. जबकि आपको अंदाजा नहीं है कि रोज एक सेब खाना कितना फायदेमंद हो सकता है.

सेब खाने के क्या फायदे हैं? | What Are The Benefits of Eating Apples?

1. सेब हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देता है

सेब घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. सेब बदले में कब्ज को रोकता है और पाचन को बढ़ावा देता है.

2. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए सेब खासकर से फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. इसका मतलब है कि यह किसी भी हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सुबह सबसे पहले करें ये 6 काम, अपने आप एकदम से बढ़ने लगेगी आपकी इम्यूनिटी, बीमारियों पर लगेगी लगाम

3. सेब फ्री रेडिकल्स को दूर करता है

पोषक तत्वों से भरपूर सेब क्वेरसेटिन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Photo: iStock

4. वेट मैनेजमेंट में मददगार

सेब में हाई फाइबर होता है जो तृप्ती को बेहतर बनाने में मदद करता है. एक बार ऐसा होने पर आप बार-बार अनहेल्दी स्नैक्स नहीं खाएंगे, जिससे मोटापे की संभावना कम हो जाएगी.

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद

सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ही नहीं माना जाता है कि सेब में पाए जाने वाले कुछ यौगिक जैसे बोरॉन, हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में हरी इलायची खाना माना जाता है अमृत के समान, रोज खाने मिलते हैं ये 9 गजब के फायदे, पढ़िए आसान भाषा में

6. डायबिटीज में मददगार

सेब का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के कम जोखिम से जुड़ा है. ऐसा उनके फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के कारण है. डायबिटीज रोगियों के लिए सेब का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

7. स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद

सेब में पाया जाने वाला विटामिन सी हेल्दी कोलेजन को बढ़ावा देता है, जो स्किन की इलास्टिसिटी और ऑलओवर हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)