विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

सर्दियों में हरी इलायची खाना माना जाता है अमृत के समान, रोज खाने मिलते हैं ये 9 गजब के फायदे, पढ़िए आसान भाषा में

Cardamom Benefits: पाचन के लिए इलायची के फायदे सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची सूजन के लिए भी लाभकारी मानी जाती है. यहां इस विंटर सुपरफूड के 9 गजब के फायदे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में हरी इलायची खाना माना जाता है अमृत के समान, रोज खाने मिलते हैं ये 9 गजब के फायदे, पढ़िए आसान भाषा में
Cardamom Benefits: इलायची के स्वास्थ्य लाभों को अंगुली पर गिनाना मुश्किल है.

Cardamom Health Benefits: इलायची अपने शानदार सुगंधित स्वाद के लिए जानी जाती है. ये सिर्फ एक मसाला नहीं है बल्कि स्वास्थ्य लाभों का एक खजाना है. बहुत से लोग अक्सर इसको हल्के में ले लेते हैं. इलायची के शक्ति के बारे में बहुत कम लोगों की पता होता है. इलायची के स्वास्थ्य लाभों को अंगुली पर गिनाना मुश्किल है. पाचन के लिए इलायची के फायदे सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची सूजन के लिए भी लाभकारी मानी जाती है. इम्यूनिटी के लिए इलायची के फायदे जबरदस्त हैं. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इलायची के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर सुपरफूड मानी जाती है. ऐसे कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं जिनसे राहत पाने के लिए इलायची को घरेलू नुस्खे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

इलायची का सेवन करने से मिलने वाले फायदे | Benefits of Consuming Cardamom

1. डायजेशन हेल्थ को बढ़ावा देता है

हेल्दी डायजेशन हमारी ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देता है. यह तय करता है कि हमारा शरीर कितनी कुशलता से पोषक तत्वों को अवशोषित करता है और इलायची इस सिस्टम को सपोर्ट करने में बड़ी भूमिका निभाती है.

2. डायजेशन डिसऑर्डर

इस मसाले में प्राकृतिक पाचन गुण होते हैं जो अपच, सूजन और गैस जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसका कार्मिनेटिव प्रभाव गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को शांत करता है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है.

ये भी पढ़ें: कब्ज से हैं परेशान, रोज सोने से पहले दही में मिलाकर खा लें ये चीज, सुबह शौच के रस्ते निकल जाएगी पूरी पेट की गंदगी

3. आंत को बढ़ावा देती है

इलायची आंत को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाती है. इलायची का सेवन आपके पाचन तंत्र में लाभकारी बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ा सकता है. इलायची एक प्रीबायोटिक के रूप में भी काम करती है.

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना

एक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी आपके शरीर को बीमारियों से बचाती है. इलायची में कई ऐसे जरूरी कॉम्पोनेंट होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकती है.

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं. वर्ना ये फ्री रेडिकल्स आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: धुंधला दिखाई देता है और आंखों में चुभती है लाइट, कहीं ड्राय आई सिंड्रोम तो नहीं, जान लें आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Cardamom Benefits: इलायची का सेवन कर सर्दियों में सेहतमंद रहें. Photo Credit: Pixabay

6. सूजन रोधी गुण

हार्ट डिजीज और कैंसर सहित कई बीमारियों में पुरानी सूजन होती है. इलायची में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो इसे ऐसी कंडिशन के रिस्क को कम करने में एक शक्तिशाली सुपरफूड है.

7. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए ब्लड प्रेशर एक बड़ा कारक है. आपके ब्लड प्रेशर को हेल्दी लेवल में रखने में इलायची की बड़ी भूमिका हो सकती है.

ये भी पढ़ें: हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में कुदरती सफेद दांतों पर जमी पीली परत हो जाएगी साफ, दांत दिखेंगे चटक सफेद

8. कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कई व्यक्तियों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता है. इलायची इस समस्या का प्राकृतिक और स्वादिष्ट समाधान हो सकती है.

9. वजन कम करने में मददगार

मोटापा कई लोगों के लिए एक चिंता का विषय है. अगर आप वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो इलायची आपकी मदद कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
सर्दियों में हरी इलायची खाना माना जाता है अमृत के समान, रोज खाने मिलते हैं ये 9 गजब के फायदे, पढ़िए आसान भाषा में
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Next Article
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;