RO के पानी पर WHO ने जताई चिंता, शरीर में कर देता है मिनरल्स की कमी और होते हैं ये भयानक नुकसान

चेकोस्लोवाकिया और स्लोवाकिया में 5 साल तक आरओ का पानी पीना अनिवार्य किया गया था, जिसकी वजह से लोगों में खनिजों की कमी से हेल्थ प्रोब्लम्स देखने को मिली. आरओ का पानी पीने से शरीर को मिनरल्स नहीं मिले और लोगों को शरीर में दर्द, थकान, याद्दाश्त में कमी की शिकायतें होने लगी.

RO के पानी पर WHO ने जताई चिंता, शरीर में कर देता है मिनरल्स की कमी और होते हैं ये भयानक नुकसान

आरओ का पानी हेल्थ रिस्क पैदा कर सकता है.

आरओ सिस्टम (RO System) पर हाल ही में एक वेबिनार में, विशेषज्ञों ने आगाह किया कि रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) फिल्टर किया गया पानी पीने के लिए हेल्दी ऑप्शन नहीं है. एक्सपर्ट्स ने कहा कि आम धारणा के विपरीत आरओ का पानी हेल्थ रिस्क पैदा कर सकता है. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए कहा है कि जरूरी नहीं कि आरओ का पानी पीने के लिए सबसे सेफ हो. ये सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आरओ फिल्टर के बहुत ज्यादा उपयोग के प्रति आगाह किया है.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पिएं इस चीज का काढ़ा, 15 दिनों में पेट की चर्बी जाएगी पिघल, मोटा पेट रह जाएगा बस आधा, फिट दिखेंगे आप

आरओ का पानी पीने से क्या होता है?

आरओ फिल्टर उन मिनरल्स को भी शरीर से निकाल देते है जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबित लंबे समय तक आरओ का पानी पीने से शरीर में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे खनिजों की कमी हो जाती है. यही कारण है कि आरओ का पानी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इन तत्वों की कमी के कारण मांसपेशियों में थकान, क्रैम्प्स, शरीर में दर्द और याददाश्त में कमी की शिकायतें सामने आईं. डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देश बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रति लीटर पानी में खनिज सामग्री की सिफारिश करते हैं.

चेकोस्लोवाकिया और स्लोवाकिया में 5 साल तक आरओ का पानी पीना अनिवार्य किया गया था, जिसकी वजह से लोगों में खनिजों की कमी से हेल्थ प्रोब्लम्स देखने को मिली. आरओ का पानी पीने से शरीर को मिनरल्स नहीं मिले और लोगों को शरीर में दर्द, थकान, याद्दाश्त में कमी की शिकायतें होने लगी और इसलिए डब्ल्यूएचओ ने पीने के पानी में टीडिएस का लेवल बनाए रखना बहुत जरूरी बताया. डॉक्टरों ने बताया कि पानी में 200 से 250 मिलीग्राम टीडीएस तो होना ही चाहिए.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह इस चीज का जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, बढ़ाता है ताकत और इम्यूनिटी, रोगों से 100 गुना रखेगा आपको प्रोटेक्ट

पानी टीडीएस क्या होता है?

टीडीएस का मतलब है कि टोटल डिजॉल्ब्ड सॉलिड पानी में प्राकृतिक रूप में मौजूद मिनरल्स. हालांकि पानी में जितना ज्यादा टीडीएस होगा वह उतना ही हानिकारक होगा, जिस पानी का टीडीएस लेवल 900 से ऊपर है वह बेहद नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसे में इस पानी को साफ करने के लिए आरओ का इस्तेमाल किया जाता है, जो पानी से मिनरल्स निकाल देता है, जबकि पीने के पानी में प्रति लीटर 200 से 250 मिलीग्राम टीडीएस होना चाहिए.

लंबे समय तक आरओ का पानी पीने से होने वाले नुकसान:

अगर आप लंबे समय तक आरओ का पानी पीते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है. इसके साथ ही आरओ का पानी शरीर में विटामिन बी12 की कमी का कारण बन सकता है. बताया जाता है कि आरओ का पानी शरीर में ब्लड लेवल को भी कम कर सकता है, जिससे धीरे-धीरे कमजोरी और थकान हो सकती है. आरओ के पानी से आपको गैस और ब्लोटिंग की शिकायत हो सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)