विज्ञापन

How to Stop Hair Fall? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कारगर नुस्खे जो रोक देंगे बालों का झड़ना, आज ही करें ट्राई

स्कैल्प के रूखेपन और फ्लैकी होने के कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. डैंड्रफ और दोमुंहे बालों के लिए हॉट ऑयल थेरेपी एक अच्छा ऑप्शन है. हफ्ते में एक या दो बार शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं. सिरों पर भी लगाएं.

How to Stop Hair Fall? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कारगर नुस्खे जो रोक देंगे बालों का झड़ना, आज ही करें ट्राई

Remedies to Reduce Hair Fall | How to Stop Hair Fall?: सिर में खुजली, बालों का पतला होना और झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है. कई बार यह समस्या हेयर थिनिंग का रूप ले लती है, जिसमें आपके स्कैल्प पर पैचेज होने लगते हैं. बालों के पतले होने के कुछ सामान्य कारणों में तनाव, पोषक तत्वों की कमी, रूसी, ऑयली स्कैल्प थायरॉयड या हार्मोनल असंतुलन शामिल है. इसके साथ ही केमिकल्स का प्रयोग और हीटिंग टूल्स के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से भी बाल झड़ सकते हैं. मेनोपॉज के दौरान भी बालों के पतले होने की समस्या होती है. बाल कमजोर (Kamjor baal) और ब्रिटल हो सकते हैं. बालों को रबर बैंड से बांधना, ड्राईनेस, हेयर ड्रायर के अत्यधिक उपयोग आदि से भी ऐसा होता है.

बाल झड़ने की समस्या में आजमाएं ये घरेलू नुस्खे (Natural Remedies to Stop Hair Fall By Shahnaz Husain) 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए एप्पल साइडर विनेगर लगाया जा सकता है. यह डैमेज और बेजान बालों में जान डालने के लिए अच्छी सामग्री है. इसके लिए एक कटोरे में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालकर मिला लें. इसे अपने सिर पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. शावर कैप पहनकर बालों को 40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. इस नुस्खे से कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा.

नारियल का दूध 

नारियल के दूध में पाए जाने वाले फैटी एसिड्स भी बालों के लिए वरदान से कम नहीं है. यह बालों के झड़ने की समस्या को काफी कम करता है और बालों में चमक लाता है. इसके लिए 1 कप नारियल के दूध में 1/4 करी पत्ते का पाउडर डालकर मिला लें. इसे जड़ों से एंड्स तक लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें. 1 घंटे बाद, बालों को हर्बल शैंपू से धो लें. करी पत्ता प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों के रेशों को मजबूत करने, तेजी से बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. करी पत्ते में मौजूद अमीनो एसिड बालों की मजबूती और चमक बनाए रखने में मदद करता है.

Also Read: गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

Latest and Breaking News on NDTV

Natural Remedies to Stop Hair Fall:  स्कैल्प के रूखेपन और फ्लैकी होने के कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.

सफेद, रूखे, डैंड्रफ, झड़ते और पतले बालों के लिए तिल का तेल 

सफेद, रूखे, डैंड्रफ, झड़ते और पतले बालों के लिए तिल के तेल बहुत अच्छा है. तिल का तेल आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करने और आपके बालों हेल्थ में सुधार करने में मदद करता है. यह आपके स्कैल्प को स्वस्थ और तेजी से बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. 2 बड़े चम्मच तिल के तेल को गुनगुना गर्म कर लें. इसके बाद कॉटन की मदद से इसे अपनी जड़ों में और एंड्स पर लगाएं. 10 मिनट अच्छी तरह मसाज करें और फिर 30 मिनट के बाद बालों को हर्बल शैंपू की मदद से धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

हॉट ऑयल थेरेपी

स्कैल्प के रूखेपन और फ्लैकी होने के कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. डैंड्रफ और दोमुंहे बालों के लिए हॉट ऑयल थेरेपी एक अच्छा ऑप्शन है. हफ्ते में एक या दो बार शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं. सिरों पर भी लगाएं. एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं और फिर निचोड़ कर पानी निकाल दें. गर्म तौलिये को सिर पर पगड़ी की तरह लपेट लें. इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें. ऐसा करीब 3-4 बार करें. आप तेल रात भर लगाकर भी छोड़ सकते हैं और फिर दूसरे दिन बालों को धो लें. 

डाइट पर ध्यान दें

  1. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो डाइट पर ध्यान दें. रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स खाएं. स्प्राउट्स में अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 
  2. अपने डेली मील में ताजे फल, कच्चा सलाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, साबुत अनाज और दही शामिल करें. 
  3. डैंड्रफ है तो खूब पानी पिएं. 
  4. एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें. तनाव कम करने का प्रयास करें. योग सीखें और रोजाना इसका अभ्यास करें.
     

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
How to Stop Hair Fall? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कारगर नुस्खे जो रोक देंगे बालों का झड़ना, आज ही करें ट्राई
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Next Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com