विज्ञापन

गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

Hair Growth Tips: अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो एक बार दवाइयां और मेडिकल ट्रीटमेंट करवाने से पहले इन घरेलू उपायों को जरूर ट्राई करें. ये आपको बालों की ग्रोथ को पहले जैसे करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ
Hair Growth Tips: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए करें ये काम.

How To Grow Hair Faster Naturally: गंजापन आजकल एक आम समस्या बन गई है, जिससे लोग काफी परेशान रहते हैं. बालों का झड़ना इतना आम है कि युवाओं तक में ये स्थिति देखने को मिल रही है. बाल हमारे सिर का मुकुट होते हैं इसलिए अच्छे, लंबे और घने बाल न सिर्फ आत्मविश्वास बढ़ाते हैं बल्कि अट्रैक्टिव भी दिखाते हैं. जो लोग बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं वे कई घरेलू उपाय और हेयर केयर ट्रीटमेंट अपनाते हैं, लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं होता है. बाजार में कई तरह के प्रोडक्टस और ट्रीटमेंट मौजूद हैं, लेकिन इनमें से ज्यादा के परिणाम स्थायी नहीं होते या फिर इनके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसलिए नेचुरल उपायों की ओर रुख करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. बहुत लोगों का सवाल होता है कि बाल दोबारा कैसे उगाएं? (Baal dobara kaise ugaye) या बालों का झड़ना कैसे रोकें? यहां कुछ नेचुरल उपाय बताए जा रहे हैं, जो आपको बेहतरीन रिजल्ट दे सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Hemedies To Increase Hair Growth

1. आंवला और नींबू का रस

आंवला बालों की ग्रोथ के लिए (Amla For Hair Growth) बहुत ही लाभकारी माना जाता है. आंवला और नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बालों के रोम सक्रिय हो जाते हैं. इसे लगाने के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

2. प्याज का रस

प्याज का रस बालों की जड़ों को मजबूत करता है (Onion Juice For Hair Growth) और नए बाल उगाने में सहायक होता है. इसमें सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है, जो बालों की ग्रोथ को प्रमोट करता है. प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें.

यह भी पढ़ें: दुबले पतले शरीर से आ चुके हैं तंग, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रोज इस तरह खाएं ये एक चीज, कमजोरी होगी दूर

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाने से स्किन की नमी बनी रहती है और बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. (Aloe Vera Gel For Hair Growth) इसे रेगुलर रूप से लगाने से बालों की जड़ों में मजबूती आती है और गंजी खोपड़ी पर नए बाल उग सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

4. नारियल तेल और मेथी के बीज

नारियल तेल में मेथी के बीज मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और नए बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. मेथी के बीज को पीसकर नारियल तेल में मिलाएं और इस मिश्रण को हल्का गर्म करके स्कैल्प पर मालिश करें. इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह शैंपू से धो लें.

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में सहायक होते हैं. ग्रीन टी को बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसका नियमित उपयोग बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: टूटते बालों को रोकने में मददगार है कलौंजी का तेल, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे

6. डाइट में सुधार

बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन भी जरूरी है. डाइट में प्रोटीन, विटामिन बी, जिंक और आयरन की मात्रा बढ़ाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और नए बाल उगाने में मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

7. योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बालों की जड़ों तक पर्याप्त पोषण पहुंचता है. इससे गंजी खोपड़ी पर भी बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है.

गंजापन एक बड़ी समस्या है, लेकिन अगर सही तरीके से प्राकृतिक उपायों को अपनाया जाए तो इसे दूर किया जा सकता है. ये उपाय न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते. इसलिए इन प्राकृतिक तरीकों को आजमाएं और दोबारा से घने बालों का आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तेजी भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ
चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद
Next Article
चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com