Remedies For Kidney Stone: किडनी स्टोन से जल्द निजात पाने के 3 आसान और नेचुरल उपाय

Kidney Stone Remedies: किडनी की पथरी के इलाज के लिए यहां तीन घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है. हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप इस जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं.

Remedies For Kidney Stone: किडनी स्टोन से जल्द निजात पाने के 3 आसान और नेचुरल उपाय

Remedies For Kidney Stone: किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए खूब पाएं पिएं

खास बातें

  • किडनी की पथरी एक आम स्वास्थ्य समस्या है.
  • किडनी स्टोन अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक हो सकता है.
  • किडनी की पथरी के इलाज के लिए यहां तीन घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है.

Home Remedies For Kidney Stone: किडनी की पथरी एक आम स्वास्थ्य समस्या है. इन स्टोन को पार करना अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक हो सकता है, और दुर्भाग्य से, जिन लोगों ने किडनी की पथरी का अनुभव किया है, उनके फिर से होने की संभावना अधिक हो सकती है. किडनी स्टोन का इलाज दवा और डाइट में बदलाव से आसानी से किया जा सकता है. हालांकि, कुछ घरेलू उपचार हैं जो किडनी स्टोन को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं. किडनी की पथरी के इलाज के लिए यहां तीन घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है. हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप इस जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

किडनी स्टोन से लड़ने के तरीके | Ways To Fight Kidney Stone

अधिक पानी पीना

अगर आपको किडनी की पथरी है, तो सबसे पहली सलाह है कि आप खूब पानी पिएं. किडनी की पथरी तब बनती है जब आपके मूत्र में कुछ लवण और खनिज आपस में मिल जाते हैं. अधिक पानी पीने से पेशाब पतला करने में मदद मिलती है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किडनी की पथरी किस प्रकार की है, खूब पानी पीने से मदद मिल सकती है.

नींबू का रस लें

नींबू का रस लेने से किडनी स्टोन को रोकने में मदद मिल सकती है, क्योंकि नींबू में साइट्रेट होता है. कैल्शियम और ऑक्सालेट मिलकर कैल्शियम ऑक्सालेट बनाते हैं. जब यह मूत्र मार्ग में होता है, तो यह किडनी की पथरी का कारण बन सकता है.

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

अनार का जूस लें

अनार का रस अक्सर अल्सर और दस्त के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है. यह किडनी की पथरी के इलाज में भी फायदेमंद है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जो किडनी की पथरी के निर्माण से जुड़ा होता है. ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब असमान संख्या में इलेक्ट्रॉनों के साथ बहुत अधिक मुक्त कण या अणु होते हैं, जो उन्हें प्रतिक्रियाशील बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर पर ही कर सकते हैं इर्रेगुलर पीरियड्स को ठीक, इन 5 आसान घरेलू उपचारों से मिलेगी मदद

Weight Loss: जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 5 आसान और असरदार तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ