Remedies For Constipation: पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

Best Juice For Constipation: क्या आप जानते हैं कि जूस भी कब्ज से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. कुछ ड्रिंक्स कब्ज से राहत देने में मदद कर सकते हैं. (Drinks To Relieve Constipation) ये आपको हाइड्रेटेड रखेंगे साथ ही आपको विभिन्न पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे. यहां कुछ जूस हैं जो आपको पेट की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Stomach Problems) दिला सकते हैं.

Remedies For Constipation: पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए पिएं ये 4 जूस

खास बातें

  • कब्ज की समस्या से राहत दिलाते हैं ये 4 हेल्दी जूस.
  • कब्ज पेट की समस्याओं में सबसे आम है.
  • सेब का जूस भी कब्ज से निजात दिला सकता है.

Home Remedies For Constipation: कब्ज पेट की सबसे आम समस्याओं में से एक है. अगर आप इसे नजर अंदाज करते हैं तो यह कई और पेट की समस्याओं (Stomach Problems) का कारण बन सकती है. कब्ज के लिए कई घरेलू उपचार कारगर हो सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि जूस भी कब्ज से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. कुछ ड्रिंक्स कब्ज से राहत देने में मदद कर सकते हैं. (Drinks To Relieve Constipation) ये आपको हाइड्रेटेड रखेंगे साथ ही आपको विभिन्न पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे. यहां कुछ जूस हैं जो आपको पेट की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Stomach Problems) दिला सकते हैं. ये कब्ज से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकते हैं. सही आहार कब्ज से छुटकारा पाने के साथ-साथ रोकथाम में मदद कर सकता है. कब्ज होने पर अपनी डाइट में अधिक फाइबर शामिल करने की सलाह दी जाती है.

कब्ज को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पीने से भी सलाह दी जाती है. कब्ज के लिए उपाय करना काफी जरूरी है. यहां कुछ होममेड जूस दिए गए हैं जो आपको कब्ज से लड़ने के साथ-साथ कई पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं.

कब्ज से निजात पाने के लिए सबसे शानदार हैं ये जूस | These Juices Are The Best Way To Get Rid Of Constipation

1. सेब का रस

सेब का रस विटामिन ए, सी, ई, के और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है. यह कैलोरी और वसा से भी मुक्त है. कब्ज से लड़ने में सेब का रस काफी फायदेमंद है. कब्ज से लड़ने के लिए मॉडरेशन में सेब का रस पिएं. जब भी कब्ज सताए आप सेब का जूस पीकर इस समस्या कर सकते हैं.

2. नाशपाती का रस

नाशपाती के रस में विटामिन सी, के, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. नाशपाती का रस कब्ज से राहत देने में भी मदद कर सकता है. यह बच्चों को कब्ज का इलाज करने के लिए भी उपयुक्त है. बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें कुछ नींबू का रस या सेंधा नमक भी मिला सकते हैं.

pearsHome Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पिएं नाशपाती का जूस

3. नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है. नींबू आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और यहां तक कि त्वचा के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह रस कब्ज को भी कम कर सकता है. इस पेय को तैयार करने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाया जा सकता है. आप स्वाद के लिए कुछ शहद भी मिला सकते हैं.

4. प्रून जूस

प्रून जूस पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. यह बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज से राहत दिला सकता है. कब्ज से लड़ने के लिए आप सूखे हुए प्रून भी खा सकते हैं. यह रस उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक हो सकता है क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए