शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड, तो इन फूड्स से करें परहेज, जानें कैसे होनी चाहिए डाइट, High Uric Acid में क्या खाएं, क्या नहीं

Causes of Increase in Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ खानपान का खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं.

शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड, तो इन फूड्स से करें परहेज, जानें कैसे होनी चाहिए डाइट, High Uric Acid में क्या खाएं, क्या नहीं

Foods to Avoid if You Have Gout: यूरिक एसिड में परहेज, डाइट, क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाएं

Avoid these foods for uric acid: मौजूदा समय में खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान के चलते यूरिक एसिड का लेवल बढ़ना आम बात हो गई है. दरअसल, यूरिक एसिड मानव शरीर में बनने वाला एक टॉक्सिक (Toxic) पदार्थ है जो कि पेशाब के माध्यम से बाहर निकलता है. लेकिन जब इसका निर्माण हमारे शरीर में ज्यादा होने लगता है तो यह बाहर नहीं निकल पाता. जिससे इसके लेवल में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगती है और यह हड्डियों के जोड़ों (Jonitns) के बीच जमा होने लगता है. इससे सूजन और दर्द जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं जो कुछ समय बाद गाठिया (gathiya) और लीवर (Liver) से जुड़ी गंभीर बीमारियों में बदल जाती हैं. शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ खानपान का खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें डाइट से बाहर कर यूरिक एसिड को बढ़ने से रोका जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :  Belly Fat: पतले से पतले इंसान का पेट निकाल देती हैं ये 4 चीजें, झूलता हुआ बैली फैट पिघलाने के लिए अपनाएं ये उपाय, थुलथुला पेट हो जाएगा सपाट

यूरिक एसिड बढ़ जाने पर क्या क्या नहीं खाना चाहिए?, यूरिक एसिड का लेवल बढ़ाती हैं ये चीजें (Avoid these foods to control uric acid)

रेड मीट

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिनके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है उन्हें रेड मीट खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल, रेड मीट में प्यूरिन्स पाया जाता है जो यूरिक एसिड को बढ़ाता है. यूरिक एसिड की शिकायत होने पर रेड मीट का सेवन करने से ये समस्या और भी बढ़ सकती है.

सी फूड

अगर आप सी फूड खाने के शौकीन हैं तो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको इन्हें खाना छोड़ना पड़ेगा. क्योंकि कुछ सी फूड जैसे कि सार्डिन, झींगा और केंचुए में प्युरीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है. अगर आप को ये शिकायत है तो आज ही  सी फूड्स से दूरी बना लें.

बीयर और शराब

रेड मीट की तरह ही शराब या फिर बीयर पीने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. दरअसल, शराब में प्यूरीन पाया जाता है जो यूरिक एसिड को बढ़ा देता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल में लाना है तो आपको अपनी ये आदत छोड़नी होगी. 

इसके साथ ही शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करना है तो शुगर से निर्मित मीठे ड्रिंक्स को पीने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इनका सेवन करने से लीवर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है.  

इसे भी पढ़ें : एक हफ्ते में लम्बे करने हैं बाल? ये तीन हेयर मास्क करेंगे जादू, रुक जाएगा बालों का झड़ना, छठे दिन से लंबे, घने और काले होंगे बाल, जरूर करें ट्राई
 

इन सब्जियों का न करें सेवन

वैसे तो कई सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को तेजी से बढ़ाती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें मशरूम,  पालक, फूलगोभी और मटर जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनमें प्यूरीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

दाल

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को दाल का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्यूरीन पाया जाता है जिससे यूरिक एसिड बढ़ता है. इसके अलावा ज्यादा वसा वाले डेयरी उत्पाद और खमीर से बने पदार्थ जैसे कि ब्रेड, पाव और बिस्कुट आदि का सेवन करने से भी बचना चाहिए.

पढ़ें : 

घर में रखी 3 चीजों से 2 मिनट में मोती की तरह चमकेंगे दांत, दांतों का पीलेपन होगा दूर, जानें दांत साफ कैसे करें

Neck Wrinkles : चेहरे से यंग हैं, लेकिन गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियां कर रही हैं परेशान, एक्सपर्ट ने बताए हाथों और गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के उपाय



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)