विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2024

Neck Wrinkles : चेहरे से यंग हैं, लेकिन गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियां कर रही हैं परेशान, एक्सपर्ट ने बताए हाथों और गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के उपाय

How to remove neck wrinkles : गर्दन की झुर्रियां या सिलवटों जिन्हें नेकलाइन रिंकल्स (Neckline Wrinkles) भी कहा जाता है अक्सर लोगों की चिंता बढ़ा देती हैं. यह चिंता तब और बड़ी होती है जब ये उम्र से पहले दिखने लगें. नेकलाइन्स उम्र बढ़ने का ही एक पार्ट है. तो चलिए जानते हैं गर्दन की झुर्रियों को खत्म करना है तो आप कौन से उपाय अपना सकते हैं.

Neck Wrinkles : चेहरे से यंग हैं, लेकिन गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियां कर रही हैं परेशान, एक्सपर्ट ने बताए हाथों और गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के उपाय
Home Remedies for Wrinkles: शहनाज हुसैन से जानें झुर्रियां कम करने के आसान उपाय.

Neck Wrinkles : गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियों को कम करने के लिए अक्सर लोग उपाय तलाशते हैं. अपने चेहरे की तरह आपको अपने हाथों का ख्याल रखने की भी खास जरूरत होती है. हमारे चेहरे के साथ-साथ हाथों में भी झुर्रियां बहुत जल्दी नजर आती हैं. इसके साथ ही गर्दन पर इक्ट्ठी होती त्वचा बुढ़ापे की ओर इशार करती है. बदलते मौसम में भी हाथ ड्राई होने लगते हैं और झुर्रियां साफ नजर आती हैं. जबकि उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. गर्दन पर होने वाली झुर्रियों के कई कारण हो सकते हैं. जैसे - त्वचा कोशिका उत्पादन का धीमा होना, त्वचा की परतों का पतला हो जाना, कोलेजन और इलास्टिन का टूटना, शरीर का कोलेजन उत्पादन कम होना, कोलेजन प्रोटीन की कमी के चलते भी गर्दन पर होने वाली झुर्रियां हो सकती हैं. वहीं प्रदूषक, धूम्रपान, बहुत ज़्यादा वज़न कम करना भी झुर्रियों के पीछे की वजह हो सकते हैं. ऐसे प्रभावी घरेलू उपचार भी हैं जो झुर्रियों को कम करने और मुलायम और स्मूथ त्वचा प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. घर बैठे ही हाथ और गर्दन की झुर्रियों से निपटने के सरल और सुलभ तरीकें इस प्रकार हैं.

How to remove neck wrinkles : गर्दन की झुर्रियां या सिलवटों जिन्हें नेकलाइन रिंकल्स (Neckline Wrinkles) भी कहा जाता है अक्सर लोगों की चिंता बढ़ा देती हैं. यह चिंता तब और बड़ी होती है जब ये उम्र से पहले दिखने लगें. असल में उम्र बढ़ने के साथ ही साथ गर्दन की त्वचा अपनी लोच खो देती है और इसी के चलते बारीक रेखाएं और झुर्रियां बनने लगती हैं. ये बारीक रेखाएं और झुर्रियां चेहरे पर आंखों, माथे और होठों के आसपास, हाथों और गर्दन पर दिखने लगती हैं. नेकलाइन्स उम्र बढ़ने का ही एक पार्ट है. तो चलिए जानते हैं गर्दन की झुर्रियों को खत्म करना है तो आप कौन से उपाय अपना सकते हैं. 

झुर्रियों को कम करने के लिए नहाने से पहले और नहाने के बाद करें ये 

अपने हाथों और गर्दन की मसाज करना और उन्हें अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करना झुर्रियों को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है. नहाने जाने से पहले थोड़ा गर्म तेल लें और अपने हाथों और गर्दन पर अच्छे से मालिश करें. आप नारियल या बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं. वहीं, नहाकर निकलने के बाद चेहरे के साथ-साथ गर्दन और हाथों पर भी अच्छी तरह से मॉइश्चराइजर लगाएं. गर्दन की झुर्रियों को रोकने के लिए आप क्या उपाय आज़मा सकते हैं. इस बारे में हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से. और उन्होंने कुछ घरेलू नुस्खे बताए जिनसे आप चेहरे और हाथों पर आ रही झुर्रियों को रोकने में मदद पा सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने कुछ घरेलू नुस्खे बताए जिनसे आप चेहरे और हाथों पर आ रही झुर्रियों को रोकने में मदद पा सकते हैं.  

गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियों को कम करने के लिए आजमाएं ये उपाय | गर्दन की झुर्रियों को कैसे ठीक करें? | How to remove neck wrinkles

  1. खीरे विटामिन सी और विटामिन के सहित विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन का समर्थन करता है, त्वचा की लोच में योगदान देता है, जबकि विटामिन के आंखों के आसपास काले घेरे और सूजन को कम करने में सहायता करता है. इसका फेस मास्क बनाकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं. खीरे की प्यूरी को सादे दही के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो हाथ-मुंह धो लें. खीरे और दही का मिश्रण त्वचा को आराम पहुंचाएगा और हाइड्रेट करेगा.
  2. एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और 3 बड़े चम्मच दरदरी चीनी डालें. पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें. इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. इस घरेलू उपाय को आप हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं.
  3. गेहूं के चोकर, बेसन दोनों ही आपकी त्वचा को साफ और मुलायम करने के लिए बेहतरीन सामग्री हैं. एक कटोरे में थोड़ा-सा गेहूं का चोकर, बेसन, हल्दी और दूध डालकर पेस्ट बना लें. इसे अपने हाथों और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें. 20 मिनट बाद पानी से धो लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
Neck Wrinkles : चेहरे से यंग हैं, लेकिन गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियां कर रही हैं परेशान, एक्सपर्ट ने बताए हाथों और गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के उपाय
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com