विज्ञापन
Story ProgressBack

घर में रखी 3 चीजों से 2 मिनट में मोती की तरह चमकेंगे दांत, दांतों का पीलेपन होगा दूर, जानें दांत साफ कैसे करें

How to whiten your teeth naturally: इन टिप्स के साथ आप अपने दांतों को मोती की तरह चमकने सकते हैं. इन पर गौर करें और इस्तेमाल करने का तरीका जान लें.

Read Time: 3 mins
घर में रखी 3 चीजों से 2 मिनट में मोती की तरह चमकेंगे दांत, दांतों का पीलेपन होगा दूर, जानें दांत साफ कैसे करें
दांत सफेद कैसे करें? दांतों को सफेद करने के उपाय

How to whiten your teeth naturally: जब भी आप किसी से बात करते हैं तो सबसे पहले किस चीज पर आपका ध्यान जाता है? अब आपके दिमाग में कई चीजें होंगी, जैसे- चेहरा, होंठ या फिर आंखें. लेकिन इन सबके अलावा दांतों पर भी लोग ध्यान देते हैं. कई लोगों के दांत इतने सफेद होते हैं कि वो दूर से ही चमकते हैं और काफी आकर्षक भी लगते हैं. ऐसे लोग कहीं भी खुलकर मुस्कुरा सकते हैं. वहीं कुछ लोग दांतों के पीलेपन (Danton ka pilapan) से काफी परेशान रहते हैं. जिन लोगों के दांतों में ये समस्या होती है, वो अक्सर इसके लिए तमाम तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन दांतों का कलर चेंज नहीं होता. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे. दांतों को सफ़ेद बनाने के लिए, आप इन घरेलू नुस्खों को आज़मा सकते हैं:

दांतों का पीलापन दूर करने के 3 रामबाण उपाय | Ways to remove yellowness of teeth| How to whiten your teeth naturally: 3 home remedies

केले के फायदे : दांतों को सफेद रखने के लिए आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है. आप केला खाकर इसके छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप छिलके को हल्के हाथों से दांतों पर रगड़ सकते हैं, जिसके बाद ब्रश कर दांतों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके अलावा केले के छिलके के अंदर वाले पार्ट को दांत पर रगड़ने से कैविटी की समस्या भी दूर होती है. दांतों पर केले का छिलका रगड़ने से आपके दांतों पर मौजूद पीलापन दूर होता है.

How To Live 100 Years: 100 साल जीने के लिए खाएं ये सस्ती और आसानी से मिलने वाली 6 चीजें, इन गलतियों से बचें

सरसों का तेल और नमक : अगर आपके दांतों में ज्यादा पीलापन है तो आप हफ्ते में एक बार नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको आधा चम्मच नमक लेना है और उसमें कुछ बूंद सरसों का तेल डालना है, इसके बाद उंगली से इसे दांतों पर मसाज करना है. इसके अलावा आप इस समस्या को दूर करने के लिए दिन में दो बार जरूर ब्रश करें, कोशिश करें कि खाने के बाद पानी का कुल्ला जरूर करें. ऐसे खाने से बचें जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है.

रोज ब्रश करें : दांतों पर पीलापन अच्छे से ब्रश न करने की वजह से ही जमता है. ऐसे में हर दिन रात को खाना खाने के बाद आपको ब्रश करना चाहिए. साथ ही सुबह उठने के बाद ब्रश करना जरूरी है. इससे दांतों पर गंदगी नहीं जमेगी. दांतों पर जमा पीलापन भी धीरे-धीरे दूर होने लगेगा.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
घर में रखी 3 चीजों से 2 मिनट में मोती की तरह चमकेंगे दांत, दांतों का पीलेपन होगा दूर, जानें दांत साफ कैसे करें
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com