Reasons Of Joint Pain: जोड़ों में दर्द के इन 7 संभावित कारणों से आज से ही बचने की करें कोशिश, बाद में पड़ सकता है पछताना

Causes Of Joint Pain: आपका जोड़ों का दर्द इस बात का संकेत हो सकता है कि कुछ गंभीर हो रहा है, जैसे कि यौन संचारित रोग या ऑटोइम्यून विकार. यहां कुछ ऐसी स्थितियों पर एक नजर डालें, जो आपको अधिक सामान्य से लेकर दुर्लभ परेशान में डाल सकती हैं.

Reasons Of Joint Pain: जोड़ों में दर्द के इन 7 संभावित कारणों से आज से ही बचने की करें कोशिश, बाद में पड़ सकता है पछताना

Reasons Of Joint Pain: आपको जोड़ों में सूजन, गर्मी, कोमलता, लालिमा और दर्द भी हो सकता है.

खास बातें

  • आपको जोड़ों में सूजन, गर्मी, कोमलता, लालिमा और दर्द भी हो सकता है.
  • Reasons Of Joint Pain: आपके जोड़ आपके पूरे शरीर का आधार हैं.
  • कुछ कारण आपको दुर्लभ परेशानी में डाल सकती हैं.

Why Does Joint Pain Happen?: अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. इस समस्या से कितने लोग संघर्ष करते हैं, इसकी सटीक संख्या बताना कठिन है. यह देखते हुए कि यह कई चीजों के कारण हो सकता है. जबकि सामान्य दर्द एक सामान्य संकेत है, आपको सूजन, गर्मी, कोमलता, लालिमा और दर्द भी हो सकता है. जब आपकी परेशानी का कारण स्पष्ट होता है, तो आमतौर पर घबराने की कोई बात नहीं होती है, लेकिन क्या होगा अगर आपके जोड़ों में दर्द हो और आपको पता न हो कि क्यों हो रहा है? या आपके पास अन्य अजीब लक्षण भी हो सकते हैं जिन्हें आप समझा नहीं सकते हैं? दुर्लभ मामलों में, आपका जोड़ों का दर्द इस बात का संकेत हो सकता है कि कुछ गंभीर हो रहा है, जैसे कि यौन संचारित रोग या ऑटोइम्यून विकार. यहां कुछ ऐसी स्थितियों पर एक नजर डालें, जो आपको अधिक सामान्य से लेकर दुर्लभ तक परेशान कर सकती हैं.

जोड़ों में दर्द के इन कारणों पर रखें नजर | Keep An Eye On These Causes Of Joint Pain

1. आप ज्यादातर खड़े रहते हैं

आपके जोड़ आपके पूरे शरीर का आधार हैं और यह समय के साथ जोड़ों के लिए कठिन हो सकता है. खासकर जब आपके घुटनों और कूल्हों जैसे वजन-असर वाले जोड़ों की बात आती है. अगर आप ज्यादातर समय खड़े रहते हैं ये बोझ उठाते हैं तो आपको जोड़ों में परेशानी का अनुभव हो सकता है.

2. कोई पुरानी चोट हो

आपके जीवन में पहले चोट लगने से चाहे इसका इलाज किया गया हो या इलाज न किया गया हो, बाद में जोड़ों में दर्द होने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसा होने के कुछ अलग तरीके हैं, लेकिन लिगामेंट टियर, टेंडन इश्यू, या बोन फ्रैक्चर जैसी समस्याएं समय के साथ सूजन पैदा कर सकती हैं. भले ही डॉक्टर लक्षणों को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन वे समय पर वापस नहीं जा सकते और चोट को मिटा नहीं सकते.

3. आप बर्साइटिस से जूझ रहे हैं

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज के अनुसार, बर्साइटिस बर्सा की सूजन है, एक छोटी, द्रव से भरी थैली जो हड्डी और शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे आपकी मांसपेशियों, टेंडन या त्वचा के बीच कुशन की तरह काम करती है. बर्साइटिस आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के आसपास सूजन और दर्द पैदा कर सकता है. बर्सा आपके शरीर के कई हिस्सों में पाए जाते हैं, लेकिन बर्साइटिस सबसे अधिक बार कंधों, कोहनी, कलाई, कूल्हों, घुटनों और टखनों में होता है.

4. थायरॉइड की समस्या अंतर्निहित समस्या हो सकती है

आपका थायरॉयड आपकी गर्दन के सामने एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है, और यह आपके शरीर द्वारा ऊर्जा का उपयोग करने के तरीके को कंट्रोल करने वाले हार्मोन बनाती है. वे हार्मोन आपके शरीर में कई अलग-अलग कार्यों को प्रभावित करते हैं, और यह आपके जोड़ों और मांसपेशियों को चिकनाई और स्वस्थ रहने की अनुमति देता है. अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो आपकी थायरॉयड ग्रंथि आपके शरीर की जरूरत के अनुसार पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाती है. यह आपके जोड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.

5. यह रूमेटाइड अर्थराइटिस का संकेत हो सकता है

यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है और यह असमान रूप से महिलाओं को टारगेट करता है. कोमल, सूजे हुए जोड़ और सुबह में अकड़न महसूस होना रूमेटाइड अर्थराइटिस के क्लासिक लक्षण हैं. आपको थकान, बुखार या वजन कम होना भी हो सकता है जिसकी आप बयां नहीं कर सकते. हालांकि जोड़ों के दर्द के इन सभी कारणों को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इनका इलाज किया जा सकता है.

6. इंफेक्शियस अर्थराइटिस

अगर आपको कोई कट या घाव होता है और इसे साबुन और पानी से अच्छी तरह से साफ नहीं किया जाता है, तो आस-पास का जोड़ स्टैफिलोकोकस ऑरियस या स्ट्रेप्टोकोकस जैसे सामान्य बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकता है. आप उस क्षेत्र में सूजन और दर्द महसूस करेंगे.

7. आपको गठिया हो सकता है

प्रोटीन एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपको तृप्त रहने, मांसपेशियों का निर्माण करने और ऊर्जावान महसूस करने में मदद करता है - लेकिन आपके पास बहुत अच्छी चीज हो सकती है. अगर आप बहुत अधिक प्रोटीन खाते हैं, तो आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करता है और इसे आपके शरीर से बाहर नहीं निकाल सकता है. यह एक तीव्र इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया का कारण बनता है. इसे गाउट कहा जाता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.