विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2021

Winter Joint Pain: सर्दियों में बढ़ रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में करें ये बदलाव

Tips for Winter Joint Pain Relief: तापमान कम होने के कारण मसल्स में खिंचाव होने लगता है, इसकी वजह से जोड़ों के आस-पास नसें सूज जाती हैं और इस वजह से ही अकड़न महसूस होती है, इसी के कारण जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. आप ये टिप्स अपनाएं और जोड़ों के दर्द में राहत पाएं.

Winter Joint Pain: सर्दियों में बढ़ रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में करें ये बदलाव
Tips To Deal With Joint Pain: डाइट में कुछ बदलाव कर आप इस दर्द में राहत पा सकते हैं.

Tips for Winter Joint Pain Relief: सर्दी के मौसम तापमान कम होने के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है. तापमान कम होने के कारण मसल्स में खिंचाव होने लगता है, इसकी वजह से जोड़ों के आस-पास नसें सूज जाती हैं और इस वजह से ही अकड़न महसूस होती है, इसी के कारण जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए लोग सर्जरी तक करवा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर आप इस दर्द में राहत पा सकते हैं.

जोड़ों में दर्द से आराम के लिए सर्दियों में खाएं ये चीजें | Why Knee & Joint Pain Increase When It's Cold

बादाम 

ओमेगा 3 फैटी एसिड से जोड़ों में सूजन और दर्द में आराम मिलता है. बादाम में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, लिहाजा सर्दियों में रोज सुबह भिगोए हुए बादाम खाएं तो आपको दर्द में आराम महसूस होगा. इसके अलावा मछली और मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है आप इनका सेवन भी कर सकते हैं. 

हल्दी का दूध

दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है. इसके साथ आप हल्दी मिलाएं, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. सर्दियों में आप सुबह या रात को किसी भी वक्त एक ग्लास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर नियमित रूप से पीएं, आप दर्द में आराम महसूस करेंगे.

गोंद और मेवे के लड्डू

सर्दियों में गोंद खाने से शरीर को गर्मी मिलती है. आप गोंद में अलग-अलग प्रकार के मेवे मिलाकर घी के साथ लड्डू तैयार करें. ये शरीर को गर्म रखता है और जोड़ों के दर्द में भी असरदार होता है. 

ब्रोकली और बादाम का सूप

बादाम में कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा रहता है, वहीं ब्रोकली में कई पोषक तत्व होते हैं. सर्दियों में ब्रोकली और बादाम का गर्म सूप आपके जोड़ों के सूजन और दर्द में आराम पहुंचाएगा.

अखरोट

महीने भर लगातार रात को अखरोट को भिगो कर सुबह खाली पेट खाएं, आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा. अखरोट में प्रोटीन भरपूर होता है, साथ ही वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इन सबके साथ कैल्शियम और पोटैशियम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, सेलेनियम ,फास्फोरस और जिंक भी पाया जाता है.

अश्वगंधा के फायदे और नुकसान -

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
Winter Joint Pain: सर्दियों में बढ़ रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में करें ये बदलाव
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com