Home Remedies For Mosquito: घर से मच्छरों को भगाने के 5 कारगर देसी जुगाड़, इन तरीकों से चुटकियों में फुर्र हो जाएंगे मच्चर

Ways To Get Rid Of Mosquito: घर से मच्छरों को भगाने के कई आसान तरीके हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है. यहां कुछ कारगर उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप मच्छर से छुटकारा पा सकते हैं.

Home Remedies For Mosquito: घर से मच्छरों को भगाने के 5 कारगर देसी जुगाड़, इन तरीकों से चुटकियों में फुर्र हो जाएंगे मच्चर

Mosquitoes को भगाने के इन कारगर और आसान तरीकों को अपनाएं

खास बातें

  • मच्छरों को भगाने के लिए यहां कारगर तरीके बताए गए हैं.
  • आइए मच्छरों को घर से भगाने के ट्रिक्स जानते हैं.
  • लहसुन की गंध न केवल मच्छरों को दूर भगाती है.

How can I control mosquitoes naturally: बरसात का मौसम यूं तो बहुत सुहाना लगता है, लेकिन इसके साथ ही इस मौसम में ढेर सारे कीड़े-मकोड़े, मच्छर आ जाते हैं. खासकर बरसाती मच्छर के काटने (Mosquito Bites) से हमें कई तरह की समस्या हो सकती है. ऐसे में लोगों का सवाल रहता है कि हम घर में ऐसा क्या करें कि मच्छरों को भगाया जा सके? या मच्छरों को भगाने के लिए क्या करें? (What To Do To Get Rid Of Mosquitoes?) मच्छरों से कैसे छुटकारा पाएं? तो चलिए आज मच्छरों को घर से भगाने के ट्रिक्स जानते हैं. यहां ऐसे पांच इफेक्टिव तरीके जिनसे आप आसानी से मच्छरों को भगा सकते हैं.

मच्छरो ंको घर से भगाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Mosquitoes From Home

1) नींबू और लौंग

छोटी जगहों या आपके कमरे से मच्छर भगाने के लिए ये एकदम सही तरीका है. इसके लिए आपको बस कुछ लौंग के साथ आधे कटे हुए नींबू रखना है और इसकी गंध से मच्छर भाग जाते हैं.

आज से ही कम करें इन फूड्स का सेवन, नहीं तो बना सकते हैं पाइल्स का मरीज

2) लहसुन स्प्रे

लहसुन की गंध न केवल मच्छरों को दूर भगाती है बल्कि मक्खियों, टिक्स और बरसाती कीड़ों को भी दूर रखती है. इसे इस्तेमाल करने लहसुन की कई कलियों को छीलकर काट लें और उन्हें थोड़े से पानी के साथ एक कटोरी में रखें. कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इस पानी का उपयोग अपने घर स्प्रे करने के लिए करें.

3) कपूर से भगेंगे मच्छर

कपूर एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है मच्छरों को भगाने के लिए. इसके लिए आप एक कंटेनर में कुछ कपूर के टुकड़ों को अपने आप वाष्पित करने के लिए छोड़ सकते हैं. आप चाहें तो जल्दी मच्छरों को भगाने के लिए इसे कुछ देर के लिए जला सकते हैं. याद रखें कि सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद होनी चाहिए और आपको कमरे से बाहर रहना होगा. ये मच्छरों को मारने और उन्हें दूर रखने का एक प्रभावी तरीका है.

Pistachio कर सकता है Kidney को डैमेज और फ्रेश होने में आएगी दिक्कत, जानें पिस्ता नट्स खाने के 5 साइड इफेक्ट्स

4) इन पौधों को लगाएं

कुछ पौधे अपनी गंध के कारण मच्छरों को दूर भगाते हैं. जैसे- तुलसी, पुदीना, मेंहदी आदि के पौधे मच्छरों को दूर रखने का काम करते हैं. इसके अलावा आप इन पौधों का उपयोग अपने खाने में भी कर सकते हैं. आप उन्हें एक खिड़की के पास रख सकते हैं ताकि उन्हें पर्याप्त धूप मिले और साथ ही, मच्छरों को प्रवेश करने से रोकें.

5) धूप या अगरबत्तियां

आजकल मार्केट में कई प्रकार की धूप, मोमबत्तियां और अगरबत्तियां मिलती है, जो ऐसे तेलों से बनी होती है, जो मच्छरों के खिलाफ बहुत प्रभावी होते हैं, क्योंकि वे गंध बर्दाश्त नहीं कर सकते है. ऐसे में शाम के समय आप अपने घर में इन्हें लगा सकते हैं.

इन 12 कारणों से हो जाती है आपको लीवर की ये भयंकर बीमारी, जानें लीवर सिरोसिस के लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.