Pistachio कर सकता है Kidney को डैमेज और फ्रेश होने में आएगी दिक्कत, जानें पिस्ता नट्स खाने के 5 साइड इफेक्ट्स

Side Effects Of Pistachio: आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि पिस्ता कई लोगों के लिए जहरीला हो सकता है. जी हां पिस्ता के नकारात्मक दुष्प्रभाव (Disadvantages Of Pistachios) भी हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा.

Pistachio कर सकता है Kidney को डैमेज और फ्रेश होने में आएगी दिक्कत, जानें पिस्ता नट्स खाने के 5 साइड इफेक्ट्स

Pistachio Nuts किडनी के स्वास्थ्य और हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है.

खास बातें

  • Pistachio Nuts Side Effects: पिस्ता सबसे लोकप्रिय नट्स में से एक रहा है.
  • Side Effects Of Pistachio: पिस्ता कई लोगों के लिए जहरीला हो सकता है.
  • कोशिश करें कि पिस्ता का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Major Side Effects Of Eating Pistachios: पिस्ता सबसे स्वादिष्ट नट्स में से एक माना जाता है. इसका स्वाद बड़ा लाजवाब और स्वास्थ्य लाभ भी कमाल के होते हैं. कई लोग पिस्ता (Pistachios) खाना पसंद करते हैं और माना जाता है कि पिस्ता को दूध में भिगोकर सेवन करने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या ऐसा वाकई में होता है? पिस्ता सबसे लोकप्रिय नट्स में से एक रहा है और इसका उपयोग चॉकलेट, आइसक्रीम, कैंडीज, डेसर्ट और अन्य व्यंजनों को तैयार करने में किया जाता है. पिस्ता के खास गुणों (Properties Of Pistachios) से तो आप सभी वाकिफ हैं और यह भी जानते हैं कि यह बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है, लेकिन क्या आपको पता है कि पिस्ता के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Pistachios) क्या हैं? आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि पिस्ता कई लोगों के लिए जहरीला हो सकता है और पिस्ता के नकारात्मक दुष्प्रभाव (Disadvantages Of Pistachios) भी हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा.

पिस्ता नट्स के साइड इफेक्ट को इंग्नोर न करें | Do Not Ignore The Side Effects Of Pistachio Nuts

1) कब्ज की शिकायत

पिस्ता में डायटरी फाइबर शामिल होता है जो हमारे पेट के लिए फायदेमंद होता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य में सहायता करता है. बहुत अधिक फाइबर होने से दस्त, पेट में दर्द और हमारे पेट में क्रैम्प्स हो सकते है. इसलिए कोशिश करें कि पिस्ता का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Liver Cirrhosis: इन 12 कारणों से हो जाती है आपको लीवर की ये भयंकर बीमारी, जानें लीवर सिरोसिस के लक्षण

2) वजन बढ़ना

पिस्ता खाने में इतना आसान है कि आप इसे अधिक मात्रा में खा लेते हैं. हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि आपके डेली पिस्ता का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है. नतीजतन, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप एक दिन में कितना पिस्ता खाते हैं.

g6mfraj

3) किडनी के लिए हानिकारक

पिस्ता में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. बहुत अधिक पोटेशियम हमारे किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. किडनी की बीमारी वाले लोगों को डाइट में हाई पोटेशियम के सेवन से बचना चाहिए. पिस्ता के अत्यधिक सेवन से मतली, कमजोरी, धीमी नाड़ी और इरेगुलर हार्ट बीट की समस्या भी हो सकती है.

4) हाई ब्लड प्रेशर

पिस्ता भुने हुए होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें सोडियम लेवल अधिक होता है. सोडियम के अधिक सेवन से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. यह हाई ब्लड प्रेशर का भी कारण बनता है, जो लंबे समय में खतरनाक हो सकता है.

Symptoms Of High Cholesterol: पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

5) गर्मियों में सेवन नुकसानदायक

पिस्ता की तासीर गर्म होती है और गर्मियों में पिस्ता नट्स का सेवन करने से शरीर में गर्मी पड़ सकती है, जो आपको डिहाइड्रेशन और कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.